लाइव टीवी

देशभर में खोले जाएंगे स्‍कूल! केंद्र सरकार ने तैयार किया मास्‍टर प्‍लान

Updated May 26, 2020 | 00:34 IST

Schools will re-open soon: कोरोना वायरस महामारी के कारण सभी स्‍कूल 16 मार्च से बंद हैं। अब इस बात पर विचार चल रहा है कि आखिर स्‍कूल कब खुलेंगे। केंद्र सरकार ने मास्‍टर प्‍लान तैयार किया है।

Loading ...
स्‍कूल स्‍टूडेंट्स

नई दिल्‍ली: केंद्र सरकार ने जोन वाइज स्‍कूल दोबारा खोलने पर विचार कर रही है। सरकार विचार कर रही है कि ग्रीन और ऑरेंज जोन में पहले स्‍कूलों को खोला जाएगा। इसमें भी शर्त यह रखी जाएगी कि सिर्फ बड़े बच्‍चों को ही स्‍कूल में बुलाया जाएगा। खबर है कि आठवीं से 12वीं तक के बच्‍चों को स्‍कूलों में बुलाया जाएगा जबकि अन्‍य बच्‍चों को घर से ही पढ़ाई करनी होगी क्‍योंकि वह पूरी तरह से अपने लिए सुरक्षा का ध्‍यान नहीं रख सकते।

स्‍कूलों को दोबारा खोलने के आधिकारिक दिशा-निर्देश इस सप्‍ताह के अंत तक जारी कर दिए जाएंगे। जब सभी मंत्रालय की सहमति हो जाएगी तो इस पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। सभी स्‍कूल 16 मार्च से बंद हैं। तब से अब तक दो महीने हो चुके हैं। इसलिए अब इस बात पर विचार चल रहा है कि आखिर दोबारा स्‍कूल कब खुलेंगे।

इस तरह खुलेंगे स्‍कूल

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक स्‍कूलों को जुलाई में खोला जा सकता। इस दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग का ध्‍यान रखा जाएगा और सिर्फ 30 प्रतिशत उपस्थिति ही सुनिश्चित की जाएगी। स्‍टूडेंट्स व अन्‍य को दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए टीचर्स को प्रशिक्षित किया जाएगा। बता दें कि यह खबर करीब 10 दिन के बाद आई जब मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने संकेत‍ दिया था कि स्‍कूल-कॉलेज को खोलने के पहले सुरक्षा के पूरे उपाय अपनाए जाएंगे।

कौन तैयार कर रहा है दिशा-निर्देश

मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा था कि यूजीसी और एनसीईआरटी स्‍टूडेंट्स की सुरक्षा को लेकर दिशा-निर्देश बना रहा है। स्‍कूल-कॉलेज और यूनिवर्सिटीज के लिए दिशा-निर्देश तैयार किए जाएंगे। हां, तीनों के लिए दिशा-निर्देश अलग-अलग तैयार होंगे। सुरक्षा दिशा-निर्देशों के तहत टीचर्स को मास्‍क और ग्‍लव्‍स पहनना होगा। स्‍कूल्‍स में थर्मल स्‍कैनर लगाया जाएगा। थ्री सीटर पर केवल दो स्‍टूडेंट को बैठने का अरेंजमेंट करना होगा। सीसीटीवी से पता किया जाएगा कि सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन ठीक तरह से किया जा रहा है या नहीं।