लाइव टीवी

क्‍या आप भी अपना करियर डबिंग और वॉइस आर्टिस्‍ट के रूप में बनाना चाहते हैं? यहां जानिए सबकुछ

Updated May 24, 2020 | 15:27 IST

Dubbing and Voice Artist: अगर आप भी डबिंग और वॉइस ओवर आर्टिस्‍ट के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो यह वीडियो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। दोनों पेशों से जुड़ी पूरी जानकारी हासिल कीजिए।

Loading ...
डबिंग
मुख्य बातें
  • डबिंग और वॉइस आर्टिस्‍ट के करियर में है काफी स्‍कोप
  • डबिंग और वॉइस आर्टिस्‍ट होने के लिए एक अच्‍छा एक्‍टर/एक्‍ट्रेस होना जरूरी
  • डबिंग और वॉइस आर्टिस्‍ट होने के लिए ये खासियत होना जरूरी

क्‍या आप भी अपनी आवाज को अपनी पहचान बनाना चाहते हैं। क्‍या आप अपने चहेते एक्‍टर और एक्‍ट्रेस की आवाज बनना चाहते हैं? क्‍या आप किसी किरदार को अपनी आवाज में ढालना चाहते हैं? ये सारे मौके आप हासिल कर सकते हैं एक डबिंग या वॉइस ओवर आर्टिस्‍ट बनकर।

पर्दे के पीछे बैठकर बहुत सारें किरदारों को आवाज देने का काम डबिंग और वॉइस ओवर के जरिये किया जाता है। डबिंग और वॉइस आर्टिस्‍ट में आज के समय में काफी शानदार करियर है क्‍योंकि क्रिएटिविटी किसी भी भाषा से निकलकर सामने आती है। इसका अलग-अलग भाषाओं में प्रचार करने के लिए डबिंग और वॉइस आर्टिस्‍ट की जरूरत पड़ती है। इसमें आप भी अपना करियर बना सकते हैं। मगर सबसे पहले डबिंग और वॉइस ओवर आर्टिस्‍ट में फर्क जानना जरूरी है। 

डबिंग वो होती है जब एक व्‍यक्ति किसी किरदार को अपनी आवाज देते हैं। वहीं वॉइस आर्टिस्‍ट का काम किसी किरदार के बजाय किसी प्रोडक्‍ट या महत्‍वपूर्ण चीज पर लोगों का ध्‍यान दिलाने के लिए होता है। डबिंग और वॉइस आर्टिस्‍ट बनने के लिए लोगों के अंदर कुछ शैलियों या यूं कहें कि खासियत का होना जरूरी है। डबिंग और वॉइस आर्टिस्‍ट बनने के लिए व्‍यक्ति की भाषा पर पकड़ अच्‍छी होनी चाहिए। 

इसके अलावा उसे एक अच्‍छा एक्‍टर/एक्‍ट्रेस होना जरूरी है, ताकि दृश्‍य के हिसाब से अपनी भावनाओं को किरदार के साथ जोड़ सके। फिर डबिंग या वॉइस आर्टिस्‍ट के पढ़ने की गति का भी महत्‍व है। 

इन दोनों क्षेत्रों में काफी अच्‍छा स्‍कोप है क्‍योंकि जब तक अलग-अलग भाषाओं में चीजें बनकर सामने आती हैं तो डबिंग या वॉइस आर्टिस्‍ट कलाकारों की मदद से इसे अपनी भाषा में अनुवाद करके उसका अर्थ समझा जाता है। ज्‍यादा जानकारी हासिल करने के लिए आप इस वीडियो को देख सकते हैं, जिसमें आपके तमाम सवालों के जवाब जानने को मिलेंगे।