लाइव टीवी

Link Aadhaar To Degree Certificate: एजुकेशनल सर्टिफिकेट को आधार से लिंक कराना है बेहद आसान, ये है तरीका

Updated May 10, 2020 | 21:55 IST

Educational Certificates: छात्रों को एजुकेशनल सेर्टिफिकेट को आधार से लिंक करना अनिवार्य है। यह फैसला डॉक्यूमेंट में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए किया गया है। वहीं इस तरह आप डिग्री को आधार से लिंक कर सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
link aadhaar with education certificate
मुख्य बातें
  • एजुकेशनल सेर्टिफिकेट को आधार नंबर से लिंक करना अनिवार्य है।
  • अब कैंडिडेट्स का सारा रिकॉर्ड ऑनलाइन उपलब्ध होगा। 
  • एजुकेशनल सर्टिफिकेट को आधार से ऐसे करें लिंक।

देश में डॉक्यूमेंट के साथ फर्जीवाडे़ को रोकने के लिए एजुकेशनल सेर्टिफिकेट को आधार से लिक करना अनिवार्य है। अब छात्र एनएडी (राष्ट्रीय शैक्षणिक डिपॉजिटरी) प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपने आधार को अपने एजुकेशनल सेर्टिफिकेट से जोड़ सकते हैं। डॉक्यूमेंट की प्रमाणिकता आसानी से जांच और उन्हे पूरी तरह से सुरक्षित बनाने के लिए यह निर्देश जारी किए गए थे। वहीं डिग्री और सर्टिफिकेट में सुरक्षा विशेषताएं होने के अलावा छात्रों के फोटोग्राफ और आधार नंबर को भी जोड़ने के लिए कहा गया था।

इस प्रक्रिया के बाद छात्रों को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर एक्सेस करने में आसानी होगी। बता दें कि नौकरी या फिर किसी भी यूनिवर्सिटी में दाखिले के दौरान डिग्री या सर्टिफिकेट की जांच के लिए डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि आधार नंबर की मदद से आसानी से कैंडिडेट्स के डिटेल और फोटो से पहचान हो जाएगी। इस तरह कैंडिडेट्स का सारा रिकॉर्ड ऑनलाइन उपलब्ध होगा। 

इस प्रक्रिया के बाद आसानी से ऑनलाइन क्रॉस चेक कर सकते हैं। इसके अलावा फोटो होने से नौकरी के दौरान ही वेरीफाई हो जाएगा कि छात्र ने ही डिग्री की पढ़ाई पूरी की है या नहीं। अगर आपने अब तक इस काम को नहीं किया है तो तुरंत एनएडी की वेबसाइट पर जाकर लिंक करें।  

एजुकेशनल सर्टिफिकेट को आधार से कैसे करें लिंक

  • सबसे पहले एनएडी वेबसाइट पर जाएं और रजिस्टर 'जॉइन नाउ' पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आधार बेस्ड रजिस्ट्रेशन को शुरू करने के लिए 'क्लिक हेयर' ऑप्शन को चुनें
  • स्क्रीन पर दिख रहे अपने आधार नंबर और फिर सिक्योरिटी कोड डालें।
  • अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर आने वाले ओटीपी को दर्ज करें।
  • अपनी फाइल की सुरक्षा के लिए शेयर कोड दर्ज करें, यह शेयर कोड एक पासवर्ड है जिससे आप डॉक्यूमेंट एक्सेस कर सकते हैं।
  • अब डाउनलोड पर क्लिक करें, जहां आपको एक एन्क्रिप्टेड XML फाइल प्राप्त होगी जिसमें आपका फोटो, DOB, ईमेल, मोबाइल, लिंग और पता शामिल होगा।
  • इस फाइल का इस्तेमाल NDML पर आपके केवाईसी को करने के लिए किया जाएगा। इसलिए इस ऑफलाइन ई-केवाईसी को अपलोड करें और अपना शेयर कोड भरें।
  • वेरिफिकेशन कोड दर्ज करें और सबमिट कर दें।
  1. एक बार जब आप सभी जानकारी को भर के सबमिट कर देते हैं तो आपके सामने भरे गए डिटेल का एक पेज आएगा। इस एक्नॉलेजमेंट कॉपी को अपने साथ रख सकते हैं, ताकी अगर आप फ्यूचर में कुछ भूल जाते हैं तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. इस तरह आप एनएडी के साथ रजिस्टर कर सकते हैं और आप किसी भी सर्टिफिकेट के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही सेर्टिफिकेट वेरिफाई कर सकते हैं जैसे एआई नाम, पाठ्यक्रम विवरण, वर्ष का उत्तीर्ण, छात्र रोल नंबर आदि। आप NAD द्वारा जारी किए गए सर्टिफिकेट आईडी का इस्तेमाल करके सेर्टिफिकेट को वेरीफाई भी कर सकते हैं।