लाइव टीवी

IAS Success Story: पहले JEE में किया टॉप, फ‍िर विदेश में की नौकरी, नहीं लगा मन तो IAS बन गए कनिष्‍क कटारिया

Updated Mar 05, 2020 | 11:52 IST

IAS Success Story Kanishak Kataria: संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा 2019 में देशभर में पहला स्‍थान पाने वाले कनिष्‍क कटारिया की कहानी वाकई प्रेरणा देने वाली है।

Loading ...
Kanishak Kataria

IAS Success Story Kanishka Kataria: संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा 2018 में देशभर में पहला स्‍थान पाने वाले कनिष्‍क कटारिया की कहानी वाकई प्रेरणा देने वाली है। आईआईटी बॉम्बे से ग्रेजुएट कनिष्‍क कटारिया ने राजस्थान के रहने वाले हैं। कनिष्क कटारिया ने सिविल सेवा परीक्षा में कुल 1121 मार्क्स हासिल किए थे जिसमें मेन्स एग्जाम में उनके 942 मार्क्स और पर्सनालिटी टेस्ट  में 179 मार्क्स थे। कनिष्‍क ने आईआईटी की JEE परीक्षा में टॉप किया था। 

कनिष्‍क कटारिया के पिता का सपना था कि बेटा आईएएस बनकर देश सेवा करे लेकिन कनिष्‍का पर विदेश जाने की धुन सवार थी। उन्‍होंने आईआईटी बॉम्‍बे से इंजीनियरिंग पूरी की और नौकरी करने उत्‍तर कोरिया चले गए। डेढ़ साल तक वह विदेश में अपनी पसंद की नौकरी करते रहे लेकिन फ‍िर मन नहीं माना तो लौट आए। 

विदेश से वापस आकर भी एक साल तक वह बेंगलुरु में एक कंपनी में नौकरी में जुट गए।  इसके बाद यूपीएएसी की तैयारी में जुट गए। यह उनका जुनून ही था कि पहले ही प्रयास में उन्‍होंने यूपीएससी परीक्षा टॉप कर दी। 10वीं और 12वीं में 90 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले कनिष्‍क से विदेश जाने से पहले पिता ने कहा था कि एक बार यूपीएससी के लिए प्रयास कर लो। 

लाखों रुपये की नौकरी त्‍यागकर उन्‍होंने आईएएस की कोचिंग ज्‍वाइन की। कुछ महीने की कोचिंग के बाद वह जयपुर घर लौटे। उसके बाद खुद से तैयारी की, जिसका नतीजा सभी के सामने है। कनिष्‍क के अनुसार, मेहनत और लगन का दूसरा कोई ऑप्‍शन नहीं है।