लाइव टीवी

IGNOU B.Ed Admit Card 2022: इग्‍नू ने बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए जारी किया एडमिट कार्ड, इस डायरेक्‍ट लिंक से करें डाउनलोड

Updated Apr 30, 2022 | 17:14 IST

IGNOU B.Ed Admit Card 2022: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने इग्नू बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। परीक्षा 8 मई 2022 को आयोजित की जाएगी।

Loading ...
IGNOU B.Ed Admit Card 2022
मुख्य बातें
  • आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं एडमिट कार्ड
  • उम्‍मीदवारों को सुबह 9.15 बजे एग्‍जाम हॉल में रिपोर्ट करना होगा
  • इग्‍नू बीएड में प्रवेश के लिए पात्रता मानक पर खरा उतरना जरूरी

IGNOU B.Ed Admit Card 2022: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने इग्नू बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 2022 जारी कर दिया है। ऐसे में परीक्षा में शामिल होने वाले उम्‍मीदवार इग्नू की आधिकारिक साइट ignou.ac.in के माध्यम से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा 8 मई, 2022 को देशभर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा दो घंटे की होगी। 

परीक्षा के लिए उम्‍मीदवारों को सुबह 9.15 बजे रिपोर्ट करना होगा। सुबह 10.15 बजे के बाद प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे हॉल टिकट प्रिंट के अलावा आइडेंटिटी कार्ड के साथ पहुंचे। इग्नू ने उम्मीदवारों को सलाह दी है कि वे ओएमआर शीट में उत्तरों को चिह्नित करने के लिए नीला/काला बॉल प्वाइंट पेन लाएं। परीक्षा हॉल के अंदर सेल फोन, पेजर, कैलकुलेटर, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स सख्त वर्जित हैं।

कैसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड 
प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए इग्नू की आधिकारिक साइट ignou.ac.in पर जाएं।
होम पेज पर उपलब्ध इग्नू बीएड एडमिट कार्ड 2022 लिंक पर क्लिक करें।
लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
एडमिट कार्ड चेक करें और डाउनलोड करें।
आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

Here is the direct link to download admit card

इग्नू बीएड प्रवेश पात्रता मानदंड
पहले जारी सूचना के अनुसार उम्मीदवारों को बीएड में प्रवेश के लिए स्नातक की डिग्री और / या विज्ञान / सामाजिक विज्ञान / वाणिज्य / मानवता में मास्टर डिग्री में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने चाहिए। या 55% अंकों के साथ विज्ञान और गणित में विशेषज्ञता के साथ इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में स्नातक या उसके समकक्ष कोई अन्य योग्यता हो। अधिक जानकारी के लिए इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।