लाइव टीवी

JEE mains 2020: परीक्षा के लिए आवेदन की तारीख बढ़ी, इस दिन तक भर सकते हैं फॉर्म

Updated May 20, 2020 | 11:44 IST

कोरोना के कारण जिन छात्रों के विदेश में पढ़ने के अरमानों पर पानी फिर गया है उन्हें एचआरडी मंत्रालय ने इंजीनियरिंग कोर्सेज में दाखिले के लिए अंतिम मौका देते हुए JEE MAINS 2020 के आवेदन की तारीख बढ़ा दी हैं।

Loading ...
iit

नई दिल्ली: कोराना वायरस के कहर ने हर किसी के जीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है। इससे सरकारें और आम लोग का जनजीवन तो प्रभावित हुआ ही है। लेकिन छात्रों के भविष्य के अरमानों पर भी इसने पानी फेर दिया है। जो भारतीय विद्यार्थी विदेशी विश्वविद्यालयों में जाकर हायर एजुकेशन हासिल करना चाहते थे वो कोरोना के कहर से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। ऐसे छात्र अब स्वदेश में ही दाखिला लेना चाहते हैं और यही पढ़ाई करना चाहते हैं। 

कोरोना वायरस के कारण परीक्षाओं के नए सिरे से कार्यक्रम तैयार करते हुए केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने ऐसे छात्रों के हितों का भी ख्याल रखते हुए कई निर्णय लिए हैं। इसी क्रम में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने ट्वीट करके जानकारी दी, जिन स्टूडेंट्स ने विदेश जाकर पढ़ने का आइडिया ड्रॉप कर दिया है, उन्हें भारत में पढ़ाई का अवसर दिया जा रहा है। मैंने एनटीए को जेईई मेन 2020 के लिए ऑनाइन आवेदन की विंडो फिर से खोलने की सलाह दी थी। जल्दी करें। फॉर्म 24 मई तक उपलब्ध हैं।'

एक अन्य ट्वीट में एचआरडी मंत्री ने कहा, 'कई अभ्यर्थियों की ओर से मिले अनुरोधों पर विचार करने के बाद मैंने एनटीए( नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) को ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म में शहर के चयन व अन्य पार्टिकुलर्स में करेक्शन का ऑप्शन फिर से खोलने की सलाह दी है।'

ऐसे में मंगलवार को दोबारा से जेईई मेन्स की परीक्षाओं के लिए आवेदन विंडो खोलने की घोषणा करते हुए एनटीए ने नोटीफिकेशन जारी करते हुए कहा कि कोविड 19 महामारी के कारण बहुत से छात्रों ने विदेश में जाकर पढ़ाई करने का विचार रद्द कर दिया है। ऐसे छात्रों की ओर से मिले अनुरोध कपर जेईई मेन्स 2020 की परीक्षा के लिए फ्रेश आवेदन करने का अंतिम मौका दिया गया है। 

JEE mains 2020 Registration Notfications

24 मई आवेदन की आखिरी तारीख
 ऐसे में जो छात्र पहले विभिन्न कारणों से जेईई मेन्स के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे वो भी अब आवेदन कर सकते हैं। ये आवेदन करने का छात्रों के पास आखिरी मौका है। आवेदन पर 19 मई से 24 मई शाम पांच बजे तक किए जा सकते हैं। 24 मई को शाम पांच बजे के बाद केवल भरे गए फॉर्म की फीस रात 11:30 तक अदा की जा सकती है।  

इन माध्यमों से जमा की जा सकती है फीस 
आवेदन पत्र की फीस क्रेडिट कार्ड, डेबिड कार्ड, पेटीएम और नेट बैंकिंग के माध्यम से अदा की जा सकती है। 

कब होगी परीक्षा जेईई मेन्स की परीक्षा
जेईई मेन्स परीक्षा 18 जुलाई 2020 से शुरू होकर 23 जुलाई 2020 तक होगी। इस परीक्षा के माध्यम से आईआईटी, एनआईटी, और अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों आदि में बीटेक, बीई कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित होता है।