लाइव टीवी

KGMU में सुपर स्पेशियलिटी कोर्सों का होगा विस्‍तार, दो विभागों में पहली बार नए कोर्स

Updated Dec 31, 2020 | 14:49 IST

योगी सरकार ने प्रदेश में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं में इजाफा करते हुए किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ (केजीएमयू) में सुपर स्पेशियलिटी कोर्सों के विस्तार करने के निर्णय पर मुहर लगा दी है।

Loading ...
KGMU, Lucknow
मुख्य बातें
  • केजीएमयू लखनऊ को नए साल में मिली नई सौगात
  • माइक्रोबायोलॉजी विभाग में छह एमडी सीटों का हुआ इजाफा
  • सुपर स्पेशियलिटी कोर्सों का होगा विस्‍तार, दो विभागों में शुरू होंगे पहली बार नए कोर्स

लखनऊ। योगी सरकार ने प्रदेश में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं में इजाफा करते हुए किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ (केजीएमयू) में सुपर स्पेशियलिटी कोर्सों के विस्तार करने के निर्णय पर मुहर लगा दी है। नए साल में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं का विस्‍तार करते हुए संस्‍थान के दो विभाग में जहां पहली बार नए कोर्स शुरू होंगे वहीं एक विभाग में पीजी सीटों का इजाफा किया जाएगा। ऐसे में डीएम-एमसीएच कोर्स करने वालों डॉक्टरों की तादाद में भी इजाफा होगा।

नए साल में केजीएमयू में सुपर स्पेशियलिटी कोर्सों के विस्तार और पल्मोनरी क्रिटिकल केयर में डीएम-इंडोक्राइन में एमसीएच कोर्स शुरू होने से डॉक्‍टरों में खुशी की लहर देखने को मिल रही है। नए साल में योगी सरकार की इस नई सौगात के तहत विभाग के लिए दो सीटों की मान्यता मिल गई है। बता दें कि एक सीट पर भर्ती हो गई है वहीं दूसरी सीट पर भी जल्‍द भर्ती की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

अब डॉक्‍टर हासिल कर सकेंगे सुपर स्पेशियलिटी की डिग्री
केजीएमयू में 55 के करीब विभाग संचालित किए जा रहे हैं। इनमें 4,400 बेडों की क्षमता है। संस्थान में यूजी, पीजी के साथ-साथ सुपर स्पेशियलिटी कोर्सों का संचालन भी किया जा रहा है। इस विभाग के विभागाध्‍यक्ष डॉ वेद प्रकाश ने बताया कि संस्थान में नए बने सुपर स्पेशियलिटी विभागों में भी कोर्स शुरू करने के फैसले के बाद से अब एमडी कर चुके डॉक्टर पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन में डीएम कर सुपर स्पेशियलिटी की डिग्री हासिल कर सकेंगे।

माइक्रोबायोलॉजी विभाग में छह एमडी सीटों का हुआ इजाफा
इंडोक्राइन सर्जरी में एमसीएच कोर्स शुरू होने से एमएस कर चुके डॉक्टर इंडोक्राइन सर्जरी में एमसीएच कर अब सुपर स्पेशयलिटी कोर्स की डिग्री हासिल कर सकेंगें। माइक्रोबायोलॉजी विभाग में छह एमडी सीटों का इजाफा किया गया है। जिसमें एमबीबीएस पास अभ्यर्थी दाखिला ले सकेंगे। केजीएमयू में सुपर स्पेशियलिटी कोर्स के साथ-साथ पीजी सीटों में भी इजाफा होने से डॉक्‍टरों को काफी लाभ मिलेगा। बता दें कि माइक्रोबायोलॉजी विभाग की अध्यक्ष डॉ. अमिता जैन हैं तो वहीं  इंडोक्राइन सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ आनंद मिश्रा हैं।

अभी किस कोर्स में कितनी सीटें
एमबीबीएस-250
बीडीएस-70
एमडी-एमएस-272
एमडीएस-43
डीएम-एमसीएच-56
एमएससी नर्सिंग-50
बीएससी नर्सिंग-100
एमफिल-08
बीएससी-आरटी-05
एमएचए-60