लाइव टीवी

UP Board Result 2020: आज नहीं आएगा यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट, अफवाहों पर न दें ध्यान

Updated Apr 24, 2020 | 12:26 IST

UP Board Result 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट आज घोषित होने वाला था। हालांकि, अब इसे अगले आदेश तक के लिए टाल दिया गया है। जानिए क्या कहा बोर्ड ने...

Loading ...
UP Board
मुख्य बातें
  • यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट आज जारी होने वाला था।
  • यूपी बोर्ड ने इसे अब अगले आदेश तक के लिए टाल दिया है।
  • लॉकडाउन और कोरोना वायरस के कारण अभी कॉपी चेक नहीं हो पाई है। 

 UP Board Result 2020:  यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट टल गया है। पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ये रिजल्ट आज घोषित करने वाला था। अभी बोर्ड ने अगली तारीख की घोषणा नहीं की है। कोरोना वायरस के कारण अभी कॉपी चेक नहीं हो पाई है। 

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने लिखा कि पेरेंट्स और स्टूडेंट्स ये नोट करें कि कोरोना से पहले यूपी बोर्ड 2020 का रिजल्ट 24 अप्रैल को जारी होने वाला था। इसे अब बदल दिया गया है। दरअसल लॉकडाउन के कारण टीचर्स कॉपी चेक नहीं कर पाए हैं। 

बोर्ड अब एक प्लान पर काम कर रहा है, जिससे कॉपी चेकिंग का काम जल्द से जल्द शुरू हो जाए। टीचर्स को लगभग 1.54 करोड़ आंसर शीट चेक करनी है। आपको बता दें कि इस परीक्षा में 56 लाख स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम में शामिल हुए थे। 

जल्द शुरू होगी चेकिंग
बोर्ड ने अपने नोटिस में कहा है कि आंसर शीट की चेकिंग जल्द ही शुरू होने वाली हैं। कई राज्यों के बोर्ड ने तय किया है कि टीचर अपने घर से ही कॉपी चेक करेंगे। हालांकि, यूपी बोर्ड ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है। 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इसके अलावा स्टूडेंट्स को आगाह किया है कि कई फेक न्यूज भी फैलाई जा रही है। ऐसे में स्टूडेंट्स इन पर विश्वास न करें। बोर्ड को ये पता चला है कि कुछ असमाजिक तत्व  छात्रों को पास कराने का वादा कर पैसे ले रहे हैं। 

मई में शुरू हो सकती हैं कॉपी चेकिंग 
सूत्रों के मुताबिक कॉपी चेकिंग का काम मई में शुरू हो सकता है। अगर ये शुरू हो जाता है कि बोर्ड मई के अंत या जून की शुरुआत में रिजल्ट जारी कर सकते हैं। ये रिजल्ट स्टूडेंट्स बोर्ड की वेबसाइट में चेक कर सकते हैं। यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा फरवरी से शुरू हुई थी। ये मार्च 2020 तक चली थी।

रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर लॉगिन करें। उसके बाद होमपेज पर जाकर रिजल्ट वाली लिंक पर क्लिक करें। फ‍िर स्क्रीन पर एक लॉगिन विंडो खुलकर आएगा। अपना रोल नंबर तथा स्कूल कोड भर दें। रिजल्ट आपके स्क्रीन पर आ जायेगा।