लाइव टीवी

UP Board result 2020: यूपी में पहली बार छात्रों को मिलेंगे डिजिटल साइन वाले मार्कशीट

Updated Jun 24, 2020 | 14:59 IST

UP Board result 2020 Mark Sheet: उत्‍तर प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट के लिए इंतजार खत्‍म होने जा रहा है। यहां पहली बार छात्रों को डिजिटल सिग्‍नेचर वाले अंक-पत्र मिलने जा रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
यूपी में पहली बार छात्रों को मिलेंगे डिजिटल साइन वाले मार्कशीट
मुख्य बातें
  • यूपी में 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के पर‍िणाम 27 जून को आने वाले हैं
  • पहली बार यहां छात्रों को डिजिटल साइन वाले मार्कशीट मिलने जा रहा है
  • कोरोना संक्रमण के कारण इस बार बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट में देरी हुई है

UP Board result 2020 Mark Sheet: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् की 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम का इंतजार कर रहे छात्रों को जल्‍द नतीजे मिलने वाले हैं। यूपी बोर्ड तीन दिन बाद शनिवार (27 जून) को रिजल्‍ट घोषित करने जा रहा है। इस दौरान छात्रों को पहली बार डिजिटल साइन वाली मार्कशीट मिलने वाला है।

पहली बार दिए जाएंगे डिजिटल साइन वाले मार्कशीट

यूपी में 10वीं व 12वीं बोर्ड के नतीजे शनिवार को घोषित होने के बाद मार्कशीट को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। हालांकि इसमें एक-दो दिन का समय लग सकता है। बताया जा रहा है कि वह डिजिटिल साइन वाले मार्कशीट की वैधता भी रहेगी, जिसका इस्‍तेमाल करते हुए वे दाखिला के भी आवेदन दे सकते हैं। ऐसे में बताया जा रहा है कि पहले ये मार्कशीट 12वीं के छात्रों को दिए जाएंगे, ताकि उन्‍हें स्‍नातक या अन्‍य पाठ्यक्रमों में दाखिले में किसी तरह की समस्‍या न हो।

रिपोर्ट्स के अनुसार, डिजिटल साइन वाली ये मार्कशीट छात्रों को स्कूलों के जरिये दी जाएगी, ताकि स्‍कूल प्रिंसिपल की भी जिम्मेदारी बनी रहे। डिजिटाइल साइन वाले मार्कशीट स्‍कूल प्रिंसिपल छात्रों को बांटेंगे। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

कोरोना/लॉकडाउन के कारण रिजल्‍ट में हुई देरी

यहां उल्‍लेखनीय है कि इस बार कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण उत्‍तर पुस्तिकाओं की जांच में देरी हुई, जिसकी वजह से रिजल्‍ट समय पर नहीं निकल पाया। इससे पहले यहां रिजल्‍ट अप्रैल के आखिर तक निकल जाता था। अब कोरोना महामारी से उपजे हालात की वजह से मार्कशीट-सर्टिफिकेट छपवाने में भी समस्‍या आने की बात सामने आई है। बहरहाल, छात्रों व उनके अभिभावकों को रिजल्‍ट का इंतजार है, जो जल्‍द खत्‍म होने वाला है।