लाइव टीवी

UPSC Civil Services Exam 2020: प्रारंभिक परीक्षा के लिए छात्रों को परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति

Updated Jul 01, 2020 | 22:29 IST

UPSC Civil Services Pre Exam: संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा की प्री परीक्षा में शामिल होने वालों को बड़ी राहत दी है। परीक्षार्थी अब अपने प्री सेंटर्स को बदल सकते हैं।

Loading ...
यूपीएसी एग्जाम 2020 के लिए खास ऐलान
मुख्य बातें
  • ‘सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 (भारतीय वन सेवा (आरंभिक) प्री एग्जाम के सेंटर बदलने की अनुमति
  • सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2020 और भारतीय वन सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2020 के लिए केंद्र बदलने का भी विकल्प
  • सिविल सर्विसेज प्री एग्जाम 31 मई को होने वाली थी लेकिन अब 4 अक्टूबर को

नयी दिल्ली । संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने चार अक्टूबर को होने वाली सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को उनका परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति दे दी है।यूपीएससी ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘‘सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 (भारतीय वन सेवा (आरंभिक) परीक्षा, 2020 सहित) के बड़ी संख्या में उम्मीदवारों को देखते हुए और केंद्र बदलने के लिए उम्मीदवारों से मिले अनुरोध के बाद आयोग ने उन्हें केंद्र के बारे में संशोधित विकल्प सौंपे जाने का एक अवसर देने का फैसला किया है।’’

प्री और मेन्स दोनों के लिए केंद्र बदलने का विकल्प
बयान में कहा गया कि इसके अलावा सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2020 और भारतीय वन सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2020 के लिए केंद्र बदलने का भी विकल्प उपलब्ध कराया जा रहा है ।बयान में कहा गया, ‘‘उम्मीदवारों को आयोग की वेबसाइट पर जाने और जरूरी होने पर उपरोक्त परीक्षा के लिए अपनी पसंद के केंद्र के बारे में विवरण मुहैया कराने की सलाह दी जाती है। ’’

दो चरणों में छात्र कर सकेंगे अनुरोध
उम्मीदवारों के लिए केंद्र बदलने की विंडो दो चरणों में संचालित होगी । आयोग की वेबसाइट पर सात-13 जुलाई तक और 20 से 24 जुलाई तक दो चरणों में उम्मीदवार इसके लिए अनुरोध कर पाएंगे।सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा, 2020 पहले 31 मई को होने वाली थी लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण अब यह चार अक्टूबर को आयोजित होगी ।भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) समेत अन्य सेवाओं के लिए अधिकारियों के चयन के वास्ते यूपीएससी हर साल सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन तीन चरणों में करती है । इसके तहत प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार का आयोजन होता है ।

लाखों छात्र परीक्षा में होते हैं शामिल
देश की प्रतिष्ठित सिविल सेवा का हिस्सा बनने के लिए हर साल लाखों छात्र परीक्षा में बैठते हैं ।बयान में कहा गया कि आयोग की वेबसाइट पर एक से आठ अगस्त तक उम्मीदवारों के लिए परीक्षा से अपना आवेदन वापस लेने का भी मौका होगा।आवेदन वापस लेने के नियम-शर्त वहीं होंगे जिसका विवरण इस साल फरवरी में परीक्षा के नोटिस में दिया गया था।