लाइव टीवी

Ayushman Bharat Card: गुरुग्राम में असंगठित क्षेत्र के कामगारों का भी बनेगा आयुष्मान कार्ड, हजारों कामगारों को मिलेगा फायदा

Updated Apr 05, 2022 | 15:16 IST

Ayushman Bharat Card: आसंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी कामगारों को अब आयुष्मान कार्ड की सुविधा मिलेगा। श्रम विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। यह सुविधा उन लोगों को दी जाएगी जिनके पास लेबर कार्ड मौजूद है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspFacebook
आयुष्मान कार्ड बनने से कामगारों को मिलेगा फायदा
मुख्य बातें
  • श्रम विभाग कार्ड बनाने के लिए लगाएगा कैंप
  • इस सुविधा के लिए लेबर कार्ड जरूरी
  • आयुष्मान कार्ड बनने पर मिलेगी फ्री स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा

Ayushman Bharat Card: राज्‍य और केंद्र सरकार की स्‍वास्‍थ्‍य योजनों से वंचित गुरुग्राम के हजारों असंगठित कामगारों के लिए खुशखबरी है। अब इन कामगारों का भी भी प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत आयुष्मान भारत कार्ड बनाया जाएगा। इस संबंध में श्रम संसाधन विभाग की बैठक में आदेश जारी हो चुका है। यह लाभ उन कामगारों को मिल सकेगा, जिन्‍होंने पहले से ही लेबर कार्ड बनवा रखा है।

हाल ही में  श्रम अधीक्षक सुजीत कुमार की अध्यक्षता में श्रम संसाधन विभाग की समीक्षा बैठक हुई थी। जिसमें श्रमिकों के कल्‍यण के लिए कई निर्णय लिए गए। बैठक के बारे में बताते हुए श्रमाधीक्षक सुजीत कुमार ने कहा कि जिला के सभी श्रमिकों का जिनका श्रम संसाधन विभाग से लेबर कार्ड बनाया गया है। वैसे सभी कार्ड धारकों का आयुष्मान कार्ड यथा शीघ्र बनाया जाएगा। इसके लिए विभाग की तरफ से पंचायतों में विशेष कैंप भी चलाया जाएगा। टीम का गठन किया जा रहा है। जो श्रमिकों को जागरूक करेंगी।

आयुष्‍मान कार्ड के लिए पंचायतों में लगेंगे कैंप

सुजीत कुमार ने विभिन्न श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधियों को यह भी निर्देश दिया कि, जिन श्रमिकों का अभी तक लेबर कार्ड नहीं बना है, वे जल्‍द से जल्‍द विभाग में आवेदन कर अपना लेबर कार्ड बनवा लें। लेबर कार्ड बनने के बाद ही उन्‍हें प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ मिल पाएगा। समीक्षा बैठक के दौरान पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए श्रम अधीक्षक ने बैठक में शामिल पदाधिकारियों को अप्रैल और मई 2022 में सभी प्रखंडों के पंचायतों में कैंप लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने सीएससी जिला प्रबंधक को पंचायतों में सीएससी के भी एलई को निर्धारित तिथि पर कैँप लगाने के निदेश दिया है।

पड़ेंगी सिर्फ लेबर कार्ड और आधार कार्ड की जरूरत

आयुष्‍मान कार्ड बनावाने के लिए श्रमिकों को अपने अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाना होगा। यहां पर लाभार्थियों को लेबर कार्ड और आधार कार्ड जमा करना होगा। इस योजना के अन्तर्गत सरकारी अस्पताल, एमपीएचसी, पीएचसी, अनुमंडल अस्पताल और सरकार द्वारा पंजीकृत सभी प्राईवेट अस्पताल में इलाज करा सकते है। आयुष्मान कार्ड धारकों को प्रत्येक वर्ष पांच लाख तक की चिकित्सा या ईलाज सुविधा नि:शुल्क दी जायेगी।