लाइव टीवी

Gurugram's New Mini City Bus Service: गुरुग्राम को मिली 100 मिनी बस, डेली पैसेंजर को होगा फायदा

Updated Mar 20, 2022 | 20:35 IST

City Bus Service: साइबर सिटी की सड़कों पर जल्‍द ही 100 नई मिनी बसें दौड़नें लगेंगी। जीएमसीबीएल की 20वीं बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर की बैठक में इस योजना को हरी झंडी मिल गई है, साथ ही 32 रूट की पहचान भी हो गई है। इससे डेली पैसेंजर को काफी फायदा मिलेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
गुरुग्राम में चलाई जाएगी 100 मिनी बस
मुख्य बातें
  • गुरुग्राम की सड़कों पर जल्‍द दौड़ेंगी 100 नई मिनी बसें
  • भीड़भाड़ वाले 32 रूट हुए फाइनल
  • जीएमसीबीएल की 20वीं बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर की बैठक में अप्रूव हुई योजना

City Buses Service: साइबर सिटी में डेली पैसेंजर को अब अपने ऑफिस या घर जाने के लिए आटो व कैब का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। गुरुग्राम मेट्रोपालिटन सिटी बस लिमिटेड (जीएमसीबीएल) जल्‍द ही 100 नई मिनी बसें चलाने जा रहा है। इस संबंध में जीएमसीबीएल ने अपने 20वीं बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की बैठक में अप्रूवल दे दिया है। बता दें कि, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 10 दिसंबर 2021 को हुई गुरुग्राम मेट्रोपालिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) की बैठक में 100 मिनी बसें चलाने की घोषणा की थी। जिसके बाद से फाइनल अप्रूवल का इंतजार था। 

आपको जानकारी दे दें कि, जीएमसीबीएल द्वारा पहले से ही सीएनजी आधारित 200 सिटी बसें शहर के विभिन्न रूटों पर चलाई जा रही है। अभी सोहना, फरुखनगर, पटौदी और मानेसर सहित आसपास के कई कस्बों और गांवों तक सिटी बसों की सुविधा है। वहीं गुरुग्राम-फरीदाबाद सिटी बस चलने से भी डेली पैसेंजर को फायदा मिल रहा है। अब इन बसों के आ जाने से बाकि बचे रूट्स पर चलने वाले पैसेंजर्स को फायदा मिलेगा। जीएमसीबीएल के डिपो मैनेजर अरुण शर्मा के मुताबिक, मिनी बसों के संचालन को लेकर फैसला हो चुका है, जल्‍द ही ये शहर की सड़कों पर दौड़ने लगेंगी। 

32 रूट किए गए चिह्नित
जीएमसीबीएल के अधिकारियों के अनुसार, इन 100 मिनी बसों को चलाने के लिए संभावित 32 रूटों की पहचान कर ली गई है। सीएनजी से चलने वाली इन मिनी बसों को शहर के भीड़भाड़ वाले उन इलाकों में भी आसानी से चलाया जा सकेगा, जहां पर अतिक्रमण व भीड़ के कारण बड़ी बसों का संचालन नहीं हो पाता है। जिन 32 रूट की पहचान की गई है, उन पर डेली पैसेंजर की संख्‍या ज्‍यादा है। इन बसों के संचालन में सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट (सीआइआरटी) सलाहकार के रूप में काम करेगा। 

450 ईटीएम भी मंगवाई जाएगी

इन बसों में सवार होने वाले यात्रियों का टिकट काटने के लिए 450 इलेक्ट्रानिक टिकट मशीन (ईटीएम) भी मंगवाई जाएगी। इसके लिए जीएमसीबीएल का एक कंपनी के साथ करार हो चुका है। ये सभी मशीनें पांच साल के लिए कांट्रेक्ट पर मंगवाई जाएगी।