लाइव टीवी

Healthy seeds: ये हैं पांच हेल्दी बीज, कई गंभीर बीमारियों से दिला सकते हैं छुटकारा

Updated Sep 06, 2020 | 12:38 IST

seeds beneficial for health: अक्सर हम फल और सब्जियों के बीज को फेंक देते हैं, लेकिन कुछ ऐसे बीज होते हैं जिन्हें सेहत के लिए वरदान माना जाता है। उनमें छिपे पोषक तत्व आपको कई बीमारियों से छुटकारा दिला सकते हैं।

Loading ...
ये हैं पांच हेल्दी बीज, आज से ही अपनी डाइट में करें शामिल

कुछ पौधों, फलों और सब्जियों के बीज हम अक्सर इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि ये महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरे होते हैं। ऐसा जरूरी नहीं कि सभी बीज खाने के योग्य हों, फिर भी कुछ ऐसे बीज हैं, जिनमें जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यहां हम पांच ऐसे हेल्दी बीजों के बारे में बताएंगे जो महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के भंडार हैं। इन्हें अगर आप चाहे तो अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं, इस तरह आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

चिया सीड्स
चिया पौधे से प्राप्त होने वाला ये बीज मिंड फैमिली से संबंधित है। चिया सीड्स सुपरफूड में से एक है, जिसमें फाइबर, ओमेगा-3 फैट और हाई प्रोटीन क्वालिटी जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम का भी प्रमुख स्त्रोत है।
 
चिया सीड्स के फायदे

  1. ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिल सकती है।
  2. सूजन को कम करता है।
  3. हृदय रोगों के खतरे को कम करता है।

अलसी के बीज
अलसी के बीज शाकाहारियों के लिए बेहतर होते हैं क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिज होता है। यह पोषक तत्व ज्यादातर मछलियों में उपलब्ध होता है। यह आहार फाइबर, प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी-6, कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से उच्च हैं।

अलसी के बीज के फायदे

  1. कोलेस्ट्रॉल लेवल सुधारता है
  2. ब्लड शुगर कंट्रोल करता है
  3. कैंसर के खतरे को कम कर सकता है

सूरजमुखी के बीज
सूरजमुखी के पौधों से प्राप्त सूरजमुखी के बीजों की एक किस्म बीज रूप में खपत के लिए बेहत है। ये बीज विटामिन बी -6, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट और फैटी एसिड के समृद्ध स्रोत हैं।

सूरजमुखी के बीज

  1. खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है
  2. सूजन को कम करता है
  3. इम्यूनिटी को करता बूस्ट

तिल के बीज
तिल के बीज फूल वाले पौधे से प्राप्त किए जाते हैं या तो काले या सफेद होते हैं। ये बीज मैग्नीशियम, विटामिन बी -6, आयरन, कैल्शियम, आहार फाइबर और लिनोलिक एसिड, एक ओमेगा -6 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं।

तिल के बीज के फायदे

  1. हड्डियों को बनाएं मजबूत
  2. खराब कोलेस्ट्रॉल को काट सकता है
  3. सूजन को कम करता है

कद्दू के बीज
कद्दू से प्राप्त इन बीजों में प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन ई लोड होता है। इन्हें आप कई तरीके से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

कद्दू के बीज के फायदे

  1. कैंसर के खतरे को कम करता है (प्रोस्टेट कैंसर)
  2. दिल की सेहत में सुधार करता है
  3. पाचन को ठीक रखें और पाचन क्रिया को स्वस्थ रखें

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)