लाइव टीवी

Exercise: किचेन में काम करते हुए करें ये एक्सरसाइज, बॉडी रहेगी फिट

Updated Jun 08, 2020 | 14:34 IST

Exercise in Kitchen: आप किचेन में काम करने के दौरान भी आसान एक्सरसाइज कर सकती हैं जिससे आपकी फिटनेस बनी रहेगी और आपको अलग से समय भी नहीं देना है।

Loading ...
काउंटर पुश-अप सबसे अच्छा व्यायाम है जो आप रसोई में कर सकती हैं। फोटो साभार: iStock Images

नई दिल्ली: जैसा कि हम कोरोनावायरस महामारी के दौरान अपने घरों में रहकर खुद को सुरक्षित रखने की कवायद में जुटे हैं, ऐसे में अनपेक्षित वजन बढ़ने और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य जैसे जोखिम से बचने के लिए हमें कुछ प्रयास करने होंगे ताकि शरीर की फिटनेस को बनाए रखा जाए और यहां हम आपको किचेन के अंदर ही करने वाली आसान सी एक्सरसाइज बता रहे हैं।

होम वर्कआउट एकमात्र तरीका है जिससे हम अपने शरीर का व्यायाम कर सकते हैं क्योंकि अभी सैर, दौड़ के लिए पार्कों में जाना अभी भी थोड़ा अनिश्चित और असुरक्षित बना हुआ है। जिम बंद होने के साथ यह सुनिश्चित करना अत्यंत महत्वपूर्ण है कि हम अपने व्यस्त कार्यक्रम के दौरान थोड़ा समय निकालें, और कम से कम अपने शरीर को एक अच्छा खिंचाव दें।

यहां एक व्यायाम है जो आप रसोई में कर सकते हैं, जो न केवल आपके वजन को नियंत्रण में रखने में मदद करेगा, बल्कि दिल के स्वास्थ्य, और ऊर्जा के स्तर में भी सुधार करेगा।

काउंटर पुश-अप-

काउंटर पुश-अप सबसे अच्छा व्यायाम है जो आप रसोई में कर सकते हैं, अपने लिए एक अच्छा 2 से 5 मिनट की कसरत सुनिश्चित करें। आप व्यायाम तब कर सकते हैं जब आप ऐसे भोजन की प्रतीक्षा कर रहे हों जो ओवन या माइक्रोवेव में है या जब तक आपकी सब्जियां पक रही हैं।

काउंटर पुश-अप कैसे करें- 

काउंटर पुश-अप करने के लिए, अपने किचन काउंटर से कुछ दूरी पर सीधे खड़े हों,काउंटर का एक हिस्सा चुनें जिसमें बहुत सारे बर्तन, कुकटॉप, या अन्य चीजें नहीं हों जो आप पर गिर सकते हैं, या इससे आपको चोट लग सकती हो,अपने पैरों और ऊपरी शरीर से काउंटर की ओर झुकें, जबकि अपने पैरों को उसी स्थान पर रखें। एक बार जब आप काउंटर के संपर्क में आते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने पैरों और काउंटर के बीच की दूरी के साथ सहज हैं, इस तरह से कि आपका शरीर फर्श के खिलाफ एक सीधी रेखा में संरेखित करने में सक्षम है उसी के अनुसार एडजस्ट करें।

अब अपने हाथों और कोर का उपयोग करते हुए,अपने शरीर को ऊपर लाएं, जैसे आप एक सामान्य पुश-अप करेंगे। इस बिंदु पर आपकी भुजाएँ सीधी होनी चाहिए। इस बिंदु पर, आपको लगभग खड़े होना चाहिए, थोड़ा सा अंदर की ओर फिर,अपने शरीर को मूल स्थिति में वापस लाएं, ऊपर जाते हुए सांस लें और नीचे जाते ही सांस छोड़ें।