लाइव टीवी

World Brain Tumour Day: ब्रेन ट्यूमर के ये हो सकते हैं संकेत, बचने के लिए लें ऐसी डाइट

Updated Jun 08, 2020 | 12:46 IST

World Brain Tumour Day 2020:8 जून को वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे मनाया जाता है,इस खास दिन पर ब्रेन ट्यूमर के चेतावनी संकेतों और लक्षणों के बारे में जानें,  कुछ खाद्य पदार्थ और पोषक तत्व ब्रेन की अच्छी हेल्थ के लिए

Loading ...
कुछ खाद्य पदार्थ पोषक तत्व मस्तिष्क की हेल्थ के लिए अच्छे हैं

नई दिल्ली: हर साल 8 जून को वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे (World Brain Tumour Day) के रूप में मनाया जाता है। मस्तिष्क के ऊतकों की कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि से मस्तिष्क में ट्यूमर का निर्माण हो सकता है। ब्रेन ट्यूमर का घातक रूप मस्तिष्क का कैंसर है यह बेहद भयानक और जानलेवा है। कैंसर के ट्यूमर को ग्लिओमास के रूप में जाना जाता है - मस्तिष्क में कैंसर वाले ट्यूमर दुर्लभ हैं। इस प्रकार में, ग्लिया कोशिकाएँ कैंसर में बदल जाती हैं। यह लेख ब्रेन ट्यूमर के लक्षणों के बारे में है और कैसे कुछ खाद्य पदार्थ पोषक तत्व मस्तिष्क की हेल्थ के लिए अच्छे हैं। 

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण (symptoms of brain tumour)- 

ब्रेन ट्यूमर के लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:- 

  • सिर दर्द
  • मतली और उल्टी
  • विजन इश्यू जैसे धुंधली दृष्टि, कम होती तीक्ष्णता
  • समन्वय की समस्याएं
  • शरीर का सुन्न होना
  • ध्यान केंद्रित करते समय परेशानी
  • भ्रम की स्थिति

न्यूट्रनिस्ट और वेलनेस कोच 'अवनी कौल' के मुताबिक कुछ खाद्य पदार्थ जो आपके मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।

यहाँ कुछ पोषक तत्व (Nutrients) हैं जो मस्तिष्क स्वास्थ्य (Brain Health) के लिए बेहतर सकते हैं:-

  1. Omega 3-fatty Acids: ब्रेन ट्यूमर के बीच, ग्लियोब्लास्टोमा  (GBM) सबसे शक्तिशाली प्रकार है और सबसे कम मरीज के जीवित रहने की दर से जुड़ा हुआ है। ये कई बार सिद्ध हो चुका है कि ओमेगा-3-पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड कई प्रकार के कैंसर की रोकथाम और चिकित्सा की क्षमता रखते हैं। अखरोट, अलसी, राजमा, और सोयाबीन का तेल ओमेगा 3-फैटी एसिड के कुछ स्रोत हैं।
     
  2. Antioxidation Foods: एंटीऑक्सीडेंट खाद्य पदार्थों के लिए जाने के लिए एक अच्छा विकल्प है जो जामुन, कद्दू, प्याज, लहसुन और गाजर के रूप में उपलब्ध हैं जो अच्छी ब्रेन हेल्थ के लिए खासा फायदेमंद माना जाता है।
     
  3. Rainbow Foods: कई रंग-बिरंगे फल, सब्जियां, अनाज और अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने से पोषण प्राप्त करने और पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट की सबसे बड़ी मात्रा को वितरित करने में मदद मिल सकती है। इसका मतलब है कि मस्तिष्क ट्यूमर से पीड़ित होने पर आपको सभी आवश्यक स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सही मिश्रण लेना चाहिए।

    विशेष रूप से, लाल खाद्य पदार्थों में कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है क्योंकि इसमें लाइकोपीन और एलाजिक एसिड सहित फाइटोकेमिकल्स होते हैं। इन शक्तिशाली पोषक तत्वों का उनके कैंसर से लड़ने वाले प्रभावों और अन्य स्वास्थ्य लाभों के लिए अध्ययन किया गया है। टमाटर, स्ट्रॉबेरी और रसभरी इन पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत हैं।

हालांकि, ये खाद्य पदार्थ केवल सहायक हैं, जिसका अर्थ है कि वे अकेले मस्तिष्क ट्यूमर या इसके लक्षणों का इलाज नहीं कर सकते हैं। उचित चिकित्सीय परामर्श और उपचार की आवश्यकता होती है जिसमें आपके चिकित्सक द्वारा पहले से बताई गई दवाएं शामिल हैं।