लाइव टीवी

Shardiya Navratri 2022 Health Tips: नवरात्रि व्रत के दौरान हो रही है कमजोरी? तो इन बातों का रखें ध्यान

Updated Sep 20, 2022 | 15:20 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Weakness During Navratri Fast: सेहत के लिए व्रत रखना अच्छा होता है। कुछ लोग नवरात्रि में व्रत के दौरान पूरे नौ दिनों तक अन्न नहीं खाते हैं। ऐसे में कई बार काफी कमजोरी महसूस होती है। इससे बचने के लिए आपको अपना खास ख्याल रखना होगा।

Loading ...
नवरात्रि व्रत में सेहत का ध्यान दें
मुख्य बातें
  • नवरात्रि में 9 दिनों मां दुर्गा की विधि विधान से पूजा की जाती है
  • नवरात्रि के दौरान भक्त मां दुर्गा की धूमधाम से स्वागत करते हैं
  • इस दौरान कई भक्त नवरात्रि के 9 दिनों का व्रत रखते हैं

Health Care During Navratri Fast: हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल नवरात्रि का त्योहार 26 सितंबर से होगी व इसकी समाप्ति 5 अक्टूबर को होगी। नवरात्रि 9 दिनों की होती है और इन 9 दिनों में मां दुर्गा की विधि विधान से नौ रूपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि के दौरान भक्त मां दुर्गा की धूमधाम से स्वागत करते हैं। इस दौरान कई भक्त नवरात्रि के 9 दिनों का व्रत रखते हैं। व्रत शरीर की फिटनेस को बेहतरीन बनाएं रखता है। व्रत रखने से शरीर पूरी तरह डिटॉक्सीफाई हो जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ व्रत रखने की सलाह देते हैं, लेकिन नौ दिन के लंबे व्रत में कई बार कमजोरी महसूस होती है और कई बार कमजोरी की वजह से चक्कर भी आने लगते हैं। आइए जानते हैं व्रत के दौरान अपने शरीर को कैसे स्वस्थ रखें और किन बातों का ध्यान दें।

Also Read- Fungal Infections: चेहरे और हाथ के साथ-साथ पैरों की सफाई भी है जरूरी, हो सकता है फंगल इंफेक्शन

तला भूना न खाएं

अगर आप व्रत रख रहे हैं और दिन में सिर्फ एक बार ही भोजन करते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना है कि पूरे दिन भर में आपको फ्रूट व जूस पीते रहना है। जिससे आपके शरीर में पोषक तत्व व पेय पदार्थ की कमी ना हो व रात में जो भी खाना खाए वह तला भूना न हो। रात में हल्का भोजन करें, क्योंकि दिन भर भोजन न करने के बाद अगर आप रात में तला भुना खाते हैं तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

थोड़ा थोड़ा खाएं खाना

दिनभर एनर्जी लेवल को मेंटेन करने के लिए थोड़ा-थोड़ा खाते रहें। फल खाते रहें। जूस पीते रहें। एक साथ खाना न खाएं, क्योंकि इससे आपका पाचन तंत्र गड़बड़ा सकता है।

Also Read- Turmeric side effects: पथरी की समस्या है तो न करें ज्यादा हल्दी का सेवन, पहुंचा सकता है नुकसान

हेवी वर्कआउट न करें

व्रत के दौरान हेवी वर्कआउट न करें। कुछ लोग जिम जाते हैं, ऐसे में अगर आप व्रत रख रहे हैं तो हल्का-फुल्का व्यायाम घर पर ही कर लें। जिम जाकर हेवी वर्क आउट करने से परहेज करें, क्योंकि यह आपकी बॉडी को और भी ज्यादा कमजोर बना सकता है और भी ज्यादा कई समस्या खड़ी हो सकती है। ऐसे में सिर्फ आप घर पर रहकर योग करें।

पूरी तरह काम करना न छोड़े

कुछ लोग व्रत के दौरान काम वाम करना छोड़ देते हैं और दिन भर आराम करते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। हल्का-फुल्का काम करते रहें। इसे आपका एनर्जी लेवल भी मेंटेन रहेगा और आप तरोताजा महसूस करेंगे और किसी भी तरह की कमजोरी नहीं होगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)