लाइव टीवी

Covid-19 Symptoms: त्वचा तक तो नहीं फैल गया कोरोना वायरस? स्किन में ऐसा होने पर हो जाएं सतर्क

Updated Jan 25, 2021 | 11:36 IST

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैल चुका है जिससे अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है। इसके कई ऐसे लक्षण हैं जिनके बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं है। जानें कोविड-19 के इन लक्षणों के बारे में।

Loading ...
Coronavirus Symptoms
मुख्य बातें
  • कहीं आपकी त्वचा तक तो नहीं फैल गया कोरोना वायरस?
  • सर्दी-जुखाम, बुखार और शरीर दर्द के अलावा ये भी हैं इसके लक्षण।
  • जानें किन तीन लक्षणों के दिखने पर आपको हो जाना चाहिए सतर्क।

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है और इसमें अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है। कोविड- 19 के लक्षणों की बात करें तो इसमें तेज बुखार, सूखी खांसी, थकान और मांसपेशियों में दर्द जैसी चीजें शामिल हैं। लेकिन बता दें कि इसके अलावा भी कई ऐसे लक्षण हैं जिन्हें नजरअंदाज कर दिया जाता है और यह कहीं ज्यादा खतरनाक साबित हो सकते हैं। 

स्किन पर हुई एलर्जी को लोग अक्सर ज्यादा गंभीर रूप से नहीं लेते। लेकिन बता दें कि यह कोविड-19 के लक्षण हो सकते हैं। मालूम हो कि लोग स्किन से जुड़ी समस्या वाले 6 में से केवल 1 मरीज को जल्द सही इलाज की जरूरत होती है तो वहीं दूसरी तरफ कई मरीजों को कोरोना वायरस से ठीक होने के कई दिनों या हफ्तों बाद यह समस्या सामने आती है, इसलिए इन लक्षणों को गंभीरता से  ना लेना एक बड़ी परेशानी साबित हो सकती है। बता दें कि बच्चों में स्किन से जुड़ी ऐसी कोई भी समस्या बच्चों में गंभीर संक्रमण का प्रमुख लक्षण हो सकती है। जानें कोविड 19 के त्वचा तक फैलने पर क्या लक्षण हो सकते हैं। 

सूजन

कोरोना वायरस की चपेट में आए लोगों में यह वायरस नसों व धमनियों तक पहुंच सकता है जिसके चलते त्वचा पर सूजन हो सकती है, जो त्वचा पर खुजली, लाल चकत्ते, दाने और निशान की तरह नजर आ सकते हैं। वहीं आपके बच्चों में ये धब्बेदार व रूखी त्वचा के तौर पर पैरों, हाथों, पेट व पीठ पर नजर आ सकते हैं। ऐसा होने पर ध्यान देने की जरूरत है। मालूम हो कि शरीर में ब्लड प्रेशर लेवल तेजी से बदलने व ऑक्सीजन लेवल के बदलने के चलते भी शरीर पर यह लाल चकत्ते व रैशेज हो सकते हैं। 

कोविड टोज

कोविड टोज सबसे पहले बच्चों में देखा गया लेकिन अब वयस्कों में भी यह आम समस्या बनकर सामने आ रही है। कोरोना की चपेट में आने वाले लोगों में इस तरह की परेशानी सामने आ चुकी है, जिसे पहले चिलब्लेन समझा गया। बता दें कि इसमें पैरों में सूजन और खुजली के साथ- साथ फफोले भी पड़ सकते हैं। ऐसा होने पर ध्यान देने की जरूरत है। 

सूखे होंठ

कोरोना वायरस की चपेट में आए लोगों में होंठ सूखने जैसी परेशानी देखी गई है। होंठों के बहुत ज्यादा सूखने के कारण मुंह के अंदर भी इससे परेशानी होने लगती है। कोविड 19 की चपेट में आने के बाद यह लोगों में होने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक है। भरपूर पानी ना पीने व जरूरी पोषण नहीं लेने के चलते भी यह परेशानी हो सकती है। इसके अलावा होठों का नीला पड़ना भी एक संकेत है, जिसे चेतावनी के तौर पर लेना चाहिए। 

किन लोगों पर ज्यादा है खतरा

कई स्टडीज में यह बात सामने आ चुकी है कि जिन लोगों में को पहले से सेहत संबंधी समस्या है उनको खतरा ज्यादा है। सांस संबंधी समस्या, हार्ट पेशेंट, मोटापा या उम्रदराज लोगों में कोरोना वायरस को लेकर ज्यादा खतरा होता है।