लाइव टीवी

इलायची और काली मिर्च से चुटकियों में घटाएं मोटापा, जानिए वेट लॉस के ये आसान टिप्स

Updated May 09, 2019 | 17:06 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Lose weight with help of cardamom and black pepper: हमारे किचन में मौजूद काली मिर्च और इलायची वजन को घटाने में काफी मददगार होता है। जानें कैसे वेट लॉस करने में ये मसाले करते हैं मदद-

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
Weight loss Tips cardamom and black pepper

नई दिल्ली: वजन कम (वेट लॉस) करने के लिए लोग कई तरह के दवाईयों का सहारा लेते हैं लेकिन वे भूल जाते हैं कि वेट लॉस के लिए उनके किचन में ही कई सारी खाद्य पदार्थ मौजूद हैं। भारतीय संस्कृति में किचन के मसालों को सेहत का खजाना कहा जाता है। किचन में मसालों की बात करें तो कई ऐसे मसाले होते है जिनका बुद्धिमानी से इस्तेमाल किया जाए तो सेहत के लिए बड़ा गुणकारी होता है। लहसुन की तीक्ष्ण गंध भले ही लोगों को पसंद नहीं आती है लेकिन लहसुन की कलियां सेहत के लिए काफी गुणकारी है। इसी प्रकार इलायची और काली मिर्च भारतीय मसालों की दो ऐसी चीजें है जो वजन घटाने में काफी गुणकारी होती है। आइए जानते है कि इनका प्रयोग कर कैसे आप फैट बर्न कर सकते है।

सबसे पहले बात काली मिर्च की। काली मिर्च में फाइटोन्यूट्रिएन्ट्स होता है जो फैट सेल्स को तोड़ने में मदद करता है। इसका सेवन वजन घटाने और फैट बर्न करने की प्रक्रिया में काफी सहायक होता है। साथ ही काली मिर्च के सेवन से पाचन शक्ति बढ़ती है। काली मिर्च को पान के पत्ते मे चबाकर खाने से वजन घटता है। इसके पाउडर को शहद और नींबू के रस के साथ मिलाकर खाया जाए तो मोटापा घटाने को लेकर सकारात्मक परिणाम मिलते है। काली मिर्च के पाउडर को आप चाय में भी मिलाकर पी सकते है और इससे भी वजन घटता है और बदहजमी दूर होती है। 

अब बात इलायची की। इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम जैसे खनिज पदार्थ मौजूद हैं।  इलायची के सेवन से पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा शरीर में बनी रहती है। इलायची पाचन को तेज करता है और इसमें मेलाटोनिन नामक तत्व होता है जो फैट बर्न करने में सहायक होता है। इलायची का सेवन शरीर में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट बाहर निकालने में मदद करता है। 

इलाचयी की चाय भी काफी गुणकारी होती है जिसे आप सुबह में पी सकते है। एक छोटी इलाचयी को आप सुबह चबाकर खा जाए और फिर गुनगुना पानी पी ले। इससे आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है और वजन भी कम होता है। इलाचयी पाउडर भी वजन घटाने में काफी कारगर होता है। आधा चम्मच इलाचयी पाउडर गर्म पानी में डालकर आप सुबह पिए, इससे आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)