लाइव टीवी

गर्भावस्था के दौरान रोज करने चाहिए ये 5 योगासन

Updated Jun 19, 2018 | 15:32 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

गर्भवती महिलाओं के लिए योग बेहद फायदेमंद होता है। योग करने से न सिर्फ मां का स्‍वास्‍थ्‍य बल्‍कि पेट में पल रहे शिशु का भी बेहतर विकास होता है। इसी मौके पर जानें प्रैग्नेंसी के दौरान कौन से योग करने फायदेमंद होते हैं। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Yoga Asanas For Pregnant Women

नई दिल्‍ली: योग के बड़े-बड़े फायदों के बारे में हर किसी को पता है। यह आम व्‍यक्‍ति से लेकर गर्भवती महिलाओं तक के लिए बेहद फायदेमंद होता है। प्रैग्नेंसी के दौरान हर महिला के शरीर को अलग-अलग परेशानियों से गुजरना पड़ता है। यदि गर्भवती महिला नियमित योग करे तो उसे इन परेशानियों से मुक्‍ति मिल सकती है। 

योग करने से न सिर्फ मां का स्‍वास्‍थ्‍य बल्‍कि पेट में पल रहे शिशु का भी बेहतर विकास होता है। गर्भवती महिला को अपनी सीमा और स्‍वास्‍थ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए योग करना चाहिये। 

इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए हम बताएंगे कुछ ऐसे योगासन, जिन्‍हें प्रैग्नेंसी के दौरान करना फायदेमंद होता है।

Also read:  मन को शांत और प्रसन्न रखने में लाभकारी हैं ये योगासन, देखें-Video


 मार्जरी आसन
मार्जरी आसन को कैट पोज भी कहते हैं। गर्भवती महिला अगर इस योगासन को करे तो उसकी रीढ़ की हड्डी में मजबूती और शरीर में लचीलापन आएगा। इससे बेहतर रक्त का संचार बना रहता है और पाचन क्रिया में भी सुधार आता है। 

कोणासन
कोणासन करने से रीढ़ की हड्डी में मजबूती आती है, ब्‍लड सर्कुलेश्‍न में वृद्धी होती है। इसे नियमित करने से गर्भवती महिला के शरीर के हिस्‍से स्‍वस्‍थ रहते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यही नहीं प्रेगनेंसी के दौरान कब्‍ज से भी मुक्‍ती मिलती है।  

Also read: इन योगासनों से करें पेट की मसल्स को मजबूत, बनाएं सिक्स पैक एब्स, देखें VIDEO

ताड़ासन
गर्भवती महिलाओं के लिए ताड़ासन बहुत ही फायदेमंद पोज है। इससे रीढ़ की हड्डी में मजबूती आती है और बैक पेन से भी राहत मिलती है। इस आसन को शुरुआती 6 महीने तक करना ही फायदेमंद होता है। इससे गर्दन की तकलीफ में भी लाभ होता है। 

शवासन
शवासन को करने से डिप्रेशन और तनाव से राहत मिलती है। इस आसन को करने से गर्भवती महिला के गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में फायदा होता है। इस योग से मां और शिशु दोनों को ही फायदा मिलता है। 
 

वीरभद्रासन 
इस आसन को Warrior Pose भी कहते हैं। इस आसन से गर्भवती महिला के हाथों, कंधो ,जांघो एवं कमर की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। यदि किसी गर्भवती महिला को उच्‍च रक्‍तचाप की शिकायत है तो वह इस आसन को न करे। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।