लाइव टीवी

Ram Mandir Bhumi Pujan: 22.6 किलो चांदी की ईंट से रखी जाएगी राम मंदिर की नींव, सामने आई तस्वीर

Updated Jul 28, 2020 | 18:09 IST

Silver Brick for Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में 5 अगस्त को राम मंदिर का भूमि पूजन होना है। भूमि पूजन में पीएम मोदी भी शामिल होंगे, पीएम भूमि पूजन के साथ राम मंदिर की नींव में चांदी की ईंट भी रखेंगे।

Loading ...
वैदिक रीति-नीति का पालन करते हुए अयोध्या एवं काशी के पंडित इस धार्मिक अनुष्ठान को संपन्न कराएंगे
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूमि पूजन के साथ राम मंदिर की नींव में चांदी की ईंट भी रखेंगे
  • ये ईंट 22.6 किलो चांदी की बनी है इसे भूमि पूजन के वक्त मंदिर की नींव में रखा जाएगा
  • इस ईंट में पीएम मोदी का नाम लिखा है साथ ही मंदिर के भूमि पूजन की तारीख और समय भी अंकित है

Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan:  5 अगस्त 2020 का दिन भगवान राम (Lord Ram) की नगरी अयोध्या (Ayodhya) के लिए बेहद खास होने जा रहा है हो भी क्यों ना आखिर इस दिन राम मंदिर का भूमि पूजन (Ram Mandir Bhoomi Pujan) होना है और इसी दिन से मंदिर निर्माण का काम भी शुरू हो जाएगा यानि अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण किया जाएगा, देश दुनिया के लोगों को इस लम्हे का बहुत सालों से इंतजार था जो अब जाकर खत्म हुआ है, भूमि पूजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे कहा जा रहा है कि पीएम भूमि पूजन के साथ राम मंदिर की नींव में शुद्ध चांदी की ईंट (Silver Brick) भी रखेंगे।

बताया जा रहा है कि शुद्ध चांदी की ईंट बनकर तैयार हो गई है इस ईंट की फोटो सोशल मीडिया पर सामने आई है और लोग इसे खूब देख रहे हैं, बताते हैं कि ये ईंट 22.6 किलो चांदी की बनी है इसे भूमि पूजन के वक्त मंदिर की नींव में रखा जाएगा। इस ईंट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लिखा है। इसके साथ ही मंदिर के भूमि पूजन की तारीख और समय भी अंकित है। इसमें ईंट का वजन भी अंकित किया गया है।

अयोध्या का कोना कोना रामधुन में गुंजित हो रहा है, यूपी के सीएम योगा आदित्यनाथ खुद पूरी तैयारियों पर नजर बनाए हुए हैं, उन्होंने हाल ही में अयोध्या का दौरा भी किया था उन्होंने अपील करते हुए कहा कि तीन अगस्त से ही दीपोत्सव का कार्यक्रम होना चाहिए।

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के काम पांच अगस्त को भूमि पूजन एवं शिलान्यास के साथ शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को अयोध्या पहुंचेंगे और मंदिर का शिलान्यास एवं पूजन करेंगे। 

अयोध्या एवं काशी के पंडित इस धार्मिक अनुष्ठान को संपन्न कराएंगे

वैदिक रीति-नीति का पालन करते हुए अयोध्या एवं काशी के पंडित इस धार्मिक अनुष्ठान को संपन्न कराएंगे। राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों से सिद्ध एवं शक्ति पीठों की मिट्टी एवं नदियों के पवित्र जल को अयोध्या पहुंचाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि जल एवं मिट्टी का उपयोग शिला पूजन में किया जाएगा।भूमि पूजन के लिए पश्चिम बंगाल और बिहार से भी मिट्टी एवं जल अयोध्या पहुंचाया जा रहा है।

भूमि पूजन के साथ ही औपचारिक तौर पर मंदिर निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी

राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर वैसे तो अयोध्या का हर वर्ग उत्साहित है और सबके उत्साह के पीछे कोई न कोई वजह है। साधु संत समाज को इस बात की खुशी है कि सैकड़ों वर्षों के बाद वो सपना साकार होने जा रहा है जो किसी न किसी वजहों से जमीन पर नहीं उतर सकी। पांच अगस्त को भूमि पूजन के साथ ही औपचारिक तौर पर मंदिर निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 

अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन में 200 लोग शामिल होंगे इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया जा रहा है बताया जा रहा है कि भूमि पूजन के लिए पीएम मोदी, भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत करीब कुछ ही लोगों को निमंत्रण भेजा जाना है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।