लाइव टीवी

किसानों का शक्ति प्रदर्शन पार्ट-2, देश के कई हिस्‍सों में आज चक्का जाम, क्या अभी और बढ़ेगा संग्राम?

Updated Feb 06, 2021 | 06:00 IST

कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों की ओर से आज चक्‍का जाम का आह्वान किया है। हालांकि दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड को इससे छूट दी गई है, पर अन्‍य इलाकों में चक्का जाम होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
किसानों का शक्ति प्रदर्शन पार्ट-2, देश के कई हिस्‍सों में आज चक्का जाम, क्या अभी और बढ़ेगा संग्राम?

नई दिल्‍ली : कृषि कानूनों के खिलाफ बीते दो महीने से भी अधिक समय से आंदोलनरत किसानों ने आज देश के कई हिस्‍सों में चक्‍का जाम का ऐलान किया है। किसान संगठनों ने अपनी मांगों की 'अनदेखी' किए जाने, कई इलाकों में इंटरनेट बंद करने सहित अपनी अन्‍य मांगों को लेकर 6 फरवरी (शनिवार) को देशव्‍यापी चक्‍का जाम का ऐलान किया था। हालांकि संयुक्‍त किसान मोर्चा की ओर से शुक्रवार को साफ किया गया कि दिल्ली, उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड के साथ-साथ एनसीआर के इलाकों में भी चक्का जाम नहीं होगा, पर पुलिस विशेष सतर्कता बरत रही है।

चक्‍का जाम की घोषणा दोपहर 12 बजे से अपराह्न 3 बजे के लिए की गई है। किसान संगठनों का कहना है कि चक्‍का जाम में केवल हाईवे को जाम किया जाएगा, इमरजेंसी और आवश्यक सेवाओं जैसे एम्बुलेंस, स्कूल बस आदि को नहीं रोका जाएगा। चक्‍का जाम के दौरान कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों की एकजुटता का संदेश दिया जाएगा। इसके लिए अपराह्न करीब 3 बजे वाहन के हॉर्न को 1 मिनट तक लगातार दबाने की अपील की गई है। इसके साथ चक्‍का जाम समाप्‍त हो जाएगा। किसान संगठनों ने आम लोगों से भी समर्थन और एकजुटता की अपील की है।

पुलिस बरत रही विशेष सतर्कता

दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में हालांकि चक्‍का जाम का कोई कार्यक्रम नहीं है, लेकिन राष्‍ट्रीय राजधानी में 26 जनवरी को किसान संगठनों की ओर से आयोजित ट्रैक्‍टर मार्च के दौरान प्रदर्शनकारियों का एक समूह जिस तरह लाल किला पहुंच गया और वहां निशान साहिब का झंडा लगाया, उसे देखते हुए दिल्‍ली-एनसीआर में पुलिस विशेष सतर्कता बरत रही है। दिल्‍ली पुलिस की ओर से पहले ही साफ कर दिया गया है कि वे किसी भी हालात का सामना करने के लिए तैयार हैं। पुलिस ने साफ कर दिया है कि 26 जनवरी को जो कुछ भी हुआ, उसका खतरा नहीं उठा सकते।

वहीं, नोएडा के एडिशनल डीसीपी रणविजय सिंह के मुताबिक, किसी भी किसान संगठन ने पुलिस को यहां 'चक्‍का जाम' को लेकर औपचारिक सूचना नहीं दी है। लेकिन उन्‍हें ग्रेटर नोएडा में कुछ संगठनों द्वारा चक्‍का जाम में शामिल होने की सूचना मीडिया के जरिये मिली है। उन्‍होंने कहा कि इस दौरान आम लोगों को किसी भी तरह की दिक्‍कत न हो, यह सुनिश्चित किया जाएगा। 

दिल्‍ली और एनसीआर के सीमा क्षेत्रों में जहां पहले ही सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं, वहीं सोशल मीडिया पर आने वाली सामग्रियों पर भी नजर रखी जा रही है, ताकि किसी तरह की अफवाह न फैलाई जा सके। यह सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली के समूचे बाहरी-उत्तरी जिले में महत्वपूर्ण स्‍थनों पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है कि नियमों के विरुद्ध कोई अनधिकृत 'चक्‍का जाम' न हो और कानून व्यवस्था में कोई खलल न पड़े। चौकियों और सीमाओं के सभी प्रवेश और निकास बिन्दुओं पर वाहनों की सघन जांच भी की जा रही है। अतिरिक्त बसें भी लगाई गई हैं और शहर में चौकियों पर अतिरिक्त अवरोधक भी लगाए गए हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।