लाइव टीवी

Arvind Kejriwal  Press Conference: केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस की 7 बड़ी बातें, तबलीगी जमात पर साधा निशाना

Updated Apr 19, 2020 | 13:50 IST

Highlights of Arvind Kejriwal's press conference: देश की राजधानी दिल्ली में तेजी से फैलते कोरोना वायरस के मामलों को लेकर दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने चिंता जताते हुए ये बात कही।

Loading ...
सीएम केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस की बड़ी बातें
मुख्य बातें
  • दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले 1900 के करीब पहुंच गए है
  • दिल्ली में संक्रमित व्यक्ति की मौत की संख्या बढ़ कर 43 हो गई
  • सीएम ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि संक्रमण का फैलना थमा नहीं है

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। दिल्ली में इसकी संख्या 1900 के करीब पहुंच गई है। संक्रमितों की बढ़ती संख्या के चलते दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल चिंता व्यक्त की। उन्होंने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बताया कि संक्रमण का फैलना थमा नहीं है। एक हफ्ते बाद फिर स्थिति का आकलन की जाएगी। ऐसे मामले सामने आए हैं जहां उन लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है जिनमें लक्षण नजर नहीं आ रहे थे। हालांकि उन्होंने आश्वस्त किया कि स्थिति काबू में है। सीएम ने कहा कि केजरीवाल ने कहा कि अब तक शहर में कोरोना वायरस के 1,893 मामले सामने आए हैं।

  1. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि तबलीगी जमात के मरकज कार्यक्रम को वायरस के फैलने का कारण बताया और कहा कि दिल्ली में देश भर से सामने आए कुल मामलों के 12 प्रतिशत मामले हैं। वायरस फैलना शुरू होने के बाद नियंत्रण क्षेत्रों को बढ़ा दिया गया है।
  2. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कल हमारे पास 736 टेस्ट की रिपोर्ट आई, उनमें से 186 कोरोना के मरीज निकले। इन 186 मरीजों में से किसी को कोरोना के लक्षण नहीं थे। 
  3. सीएम ने कहा कि एक व्यक्ति से हमने बात की उसने बताया कि मैं दिल्ली सरकार के एक फूड सेंटर में रोज खाना बंटवा रहा था। मैंने उस सेंटर में आने वाले लोगों की रैपिड टेस्टिंग के आदेश दिए हैं। दिल्ली में हमारे जितने भी फूड सेंटर हैं उन सब में कर्मचारियों, स्वयंसेवकों की रैपिड टेस्टिंग कराएंगे।
  4. केजरीवाल ने कहा कि अपने दिल्ली​वासियों की जिंदगी का ख्याल रखते हुए हमने फैसला लिया है कि फिलहाल लॉकडाउन की शर्तों में कोई ढिलाई नहीं दी जाएगी। एक हफ्ते बाद हम दोबारा विशेषज्ञों के साथ बैठकर इसका मूल्यांकन करेंगे और जरूरत पड़ी तो ढिलाई दे सकते हैं।
  5. सीएम ने कहा कि दिल्ली में पूरे देश की 2 प्रतिशत जनसंख्या रहती है लेकिन पूरे देश में कोरोना के जितने मामले हैं उसके 12 प्रतिशत दिल्ली में हैं। सबसे ज्यादा मार दिल्ली को झेलनी पड़ी।
  6. सीएम ने कहा कि आज की तारीख में दिल्ली में 77 कंटेनमेंट जोन हैं। दिल्ली में कोरोना तेजी से फैल रहा है, लेकिन अभी स्थिति नियंत्रण के बाहर नहीं है। आज दिल्ली में 1,893 केस हैं इनमें से 26 ICU में हैं और 6 वेंटिलेटर पर हैं।
  7. केजरीवाल बताया कि केंद्र सरकार का कहना है कि जो हॉट स्पॉट और कंटेनमेंट जोन हैं उनमें ढील फिलहाल नहीं दी जानी चाहिए। दिल्ली में 11 जिले हैं और 11 के 11​ जिले हॉट स्पॉट घोषित किए गए हैं। केंद्र सरकार के मुताबिक कंटेनमेंट जोन में ढील नहीं दी जा सकती। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।