लाइव टीवी

2 महीने बाद देश में शुरू हुईं हवाई सेवाएं, अब पहले से अलग अंदाज में होगा सफर

Updated May 25, 2020 | 07:21 IST

Flight operations resume: देश में 2 महीने बाद विमान सेवा शुरू हो गई है। अभी सिर्फ घरेलू उड़ानों को अनुमति दी गई है। पूरी सुरक्षा के साथ इन उड़ानों का संचालन किया जा रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
देश में घरेलू उड़ानें शुरू
मुख्य बातें
  • 2 महीने बाद आज से देशभर में शुरू हुईं उड़ानें
  • अभी सिर्फ घरेलू उड़ानों को शुरू किया गया है
  • हर एयरपोर्ट पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के कारण पिछले 2 महीने से बंद घरेलू उड़ानों का परिचालन आज से शुरू हो गया है। आज पश्चिम बंगाल के कोलकाता और बागडोगरा, आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम और विजयवाड़ा हवाई अड्डों से उड़ानों का परिचालन शुरू नहीं होगा। वहीं मुंबई, चेन्नई और हैदराबाद के हवाई अड्डों से सीमित उड़ानों का परिचालन होगा। कोलकाता हवाई अड्डे से 25 से 27 मई तक किसी घरेलू उड़ान का परिचालन नहीं किया जाएगा, 28 मई से प्रतिदिन 20 उड़ानों का संचालन किया जाएगा। वहीं मुंबई हवाई अड्डे पर प्रतिदिन 50 उड़ानों और हैदराबाद हवाई अड्डे पर प्रतिदिन 30 उड़ानों का संचालन किया जाएगा। इसके अलावा विजयवाड़ा और विशाखापत्तनम से मंगलवार से सेवाएं शुरू होंगी। बागडोगरा हवाई अड्डे से 28 मई से प्रतिदिन 20 उड़ानों का संचालन किया जाएगा।

देश के अलग-अलग एयरपोर्ट से तस्वीरें आने लगी हैं। सुरक्षा के हर इंतजाम के साथ इन उड़ानों का संचालन किया जा रहा है। एयरपोर्ट पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है, उन्हें सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराए जा रहे हैं। एयर होस्टेज भी पीपीई किट पहनी नजर आईं। यात्रियों को भी फेस शील्ड पहने देखा गया। BJD के सांसद अनुभव मोहंती ने कहा कि मैं संसद के बजट सत्र के बाद से दिल्ली में था। अब, मैं अपने राज्य ओडिशा लौट रहा हूं।

फ्लाइट अटेंडेंट अमनदीप कौर ने कहा, 'हम थोड़े चिंतित हैं लेकिन काम पहले आता है। हमें एयरलाइन से पीपीई किट मिलेगी।' 

पुणे एयरपोर्ट पर दिल्ली से आई एक महिला ने बताया कि दिल्ली से पुणे की पहली फ्लाइट में वापिस आई हूं। मैं 12 मार्च से दिल्ली में फंसी हुई थी। बच्चे को साथ लेकर ये मेरी पहली यात्रा है। यात्रा अच्छी रही किसी भी तरह की परेशानी नहीं हुई। वहीं पटना एयरपोर्ट पर लोग अपनी फ्लाइट में सवार होने के लिए पहुंचे। एक महिला ने बताया, 'मैं ढाई महीने से यहां फंसी हुई थी,अब मैं अपने घर दिल्ली जा रही हूं तो मैं बहुत खुश हूं।'

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिशा-निर्देश जारी कर यात्रियों को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की सलाह दी है। इसमें यह भी कहा गया कि हवाईअड्डों पर सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने संबंधी जरूरी कदम भी उठाए जाएं। 

 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिशा-निर्देश जारी कर यात्रियों को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की सलाह दी है। इसमें यह भी कहा गया कि हवाईअड्डों पर सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने संबंधी जरूरी कदम भी उठाए जाएं। सभी यात्रियों को सुरक्षात्मक गियर पहनना होगा जैसे मास्क, दस्ताने आदि। यात्रियों को प्रस्थान के निर्धारित समय से 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पर पहुंचना होगा और अगले 4 घंटों में प्रस्थान करने वाले यात्रियों को ही टर्मिनल भवन में प्रवेश करने की अनुमति होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।