लाइव टीवी

Delhi Earthquake News: दिल्ली एनसीआर में भूकंप के जबरदस्त झटके, कुछ सेकेंड तक हिली धरती

Updated May 29, 2020 | 22:05 IST

Delhi Earthquake News Today: दिल्ली एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.6 महसूस की गई।

Loading ...
Delhi Earthquake News-दिल्ली एनसीआर में भूकंप के जबरदस्त झटके, कुछ सेकेंड तक हिली धरती
मुख्य बातें
  • दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके
  • रिक्टर स्केल पर 4.6 की रही भूकंप की तीव्रता, घरों से बाहर निकले लोग
  • भूकंप का केंद्र हरियाणा का रोहतक रहा, घरों से बाहर निकले लोग

नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.6  महसूस की गई। नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में जैसे ही लोगों ने झटके महसूस किए तो वो घरों से बाहर निकल आए। भूकंप का केंद्र (एपिसेंटर) रोहतक बताया जा रहा है जो दिल्ली से लगभग 70 किलोमीटर दूर है। 4.6 की तीव्रता वाले इस भूंकप को कम नहीं आंका जा सकता है।

कई सेकेंड तक महसूस हुए झटके

 9 बजकर 8 मिनट पर आए इस भूकंप के झटके लगभग 9-10 सेकेंड तक लोगों ने महसूस किए।  दिल्ली एनसीआर के अलावा पंजाब, हरियाणा और अन्य सीमावर्ती राज्यों में भी इसके झटके महसूस किए गए। जिस समय भूकंप आया उस समय लोग घरों में थे और अचानक झटके महसूस किए जाने के बाद बाहर निकल आए और लोगों में दहशत सी फैल गई।

 

पहले भी आ चुके हैं भूकंप के झटके

 यह पहली बार नहीं है जब लॉकडाउन के दौरान भूकंप आया है, इससे पहले तीन बार भी भूकंप के झटके आ चुके हैं। इससे पहले 15 और 10 मई को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे और ये झटके दोपहर में महसूस किए गए थे। इसके अलावा पिछले महीने 12 और 13 अप्रैल को भी दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। पिछली बार तो भूकंप का केंद्र दिल्ली में ही था।

पूर्वोत्तर में भी लगे थे झटके

दिल्ली एनसीआर के अलावा पूर्वोत्तर में भी कुछ ही दिन पहले भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। मणिपुर में इसी हफ्ते की शुरूआत यानि सोमवार की शाम को एक के बाद एक भूकंप के दो झटके महसूस किए गए थे जो  13 मिनट के अंदर लगे। पहले भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.5 मापी गई जिसका केंद्र रात आठ बजकर 12 मिनट पर मोइरांग शहर से 13 किलोमीटर दूर विष्णुपुर जिले में था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।