लाइव टीवी

Corona Virus: चीन में 25 मौतों के बाद दुनिया के कई मुल्कों में कोरोना वायरस का खौफ, सतर्क हुआ भारत

Updated Jan 25, 2020 | 00:30 IST

चीन में जानलेवा बन चुके कोरोना वायरस (Corona Virus) के खतरे को देखते हुए भारत भी चौकन्ना हो गया है और देश के 12 एयरपोर्ट पर निगरानी बढ़ा दी गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
Corona Virus:भारत में मिले कोरोना वायरस के चार मरीज
मुख्य बातें
  • पुणे में परीक्षण के दौरान निगेटिव पाए गए कोरोना वायरस के चार सेंपल
  • चीन में कोरोना वायरस हुआ जानलेवा, अब तक 25 लोगों की ले चुका है जान
  • कोरोना वायरस के लिए एम्स और राम मनोहर लोहिया अस्पताल में बनाए गए हैं अलग अलग वार्ड

नई दिल्ली: चीन में 25 लोगों की जान ले चुके कोरोना वायरस का खौफ दुनिया के कई देशों में देखने को मिल रहा है जिसे लेकर भारत भी अलर्ट पर है। भारत में इस वायरस के कुछ संदिग्ध मिले थे। संदिग्ध मरीजों के खून के नमूने जांच के लिए पुणे स्थित भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद- नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (ICMR-NIV) भेजे गए थे जिसमें से चार सेंपल (दो मुंबई तथा हैदराबाद और बेंगलुरु से एक-एक) परीक्षण के दौरान निगेटिव पाए गए हैं। मुंबई के रोगियों में से एक में राइनोवायरस पॉजिटिव मिला है, जो सामान्य सामान्य कोल्ड वायरस में से एक है। खुद स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

दिल्ली और मुंबई के अलावा कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोच्चि समेत सात अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर चीन और हांगकांग से लौटे 20,000 से अधिक यात्रियों की थर्मल जांच की गयी। दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और राम मनोहर लोहिया अस्पताल में अलग अलग वार्ड बनाए गए हैं ताकि श्वसन संक्रमण के किसी भी संदिग्ध मामले की जांच की जा सके और उसका तुरंत उपचार हो सके।

चीन में भारतीय दूतावास द्वारा उपलब्ध जानकारी के आधार पर, वुहान से हाल ही में लौटे करीब 25 छात्रों पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है। मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर 19 जनवरी से 1,789 यात्रियों की कोरोनावायरस संक्रमण की जांच (थर्मल स्क्रीनिंग) हो चुकी है। इनमें से दो यात्रियों को कस्तूरबा अस्पताल में एहतियातन भर्ती कराया गया।

क्या हैं कोरोना वायरस के लक्षण

  • कोरोनावायरस विषाणुओं का एक बड़ा समूह जो सामान्य जुकाम से लेकर श्वास तंत्र की गंभीर समस्या तक पैदा कर सकता है
  • कोरोना वायरस के दौरान हल्का जुकाम है और सर्दी-जुकाम जैसे लक्षण होते हैं।
  • कोरोनावायरस से संक्रमित होने पर व्यक्ति में बुखार, जुकाम, गले में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, हांफने जैसे लक्षण नजर आते हैं।
  • ज्यादा गंभीर मामलों में संक्रमण की वजह से निमोनिया, गुर्दे खराब होना और मौत तक हो सकती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।