लाइव टीवी

ऑपरेशन गंगा के तहत कई विमानों ने भरी उड़ान, यूक्रेन से वापस लौटे छात्रों ने कहा- सरकार का बहुत आभारी हूं

Updated Mar 03, 2022 | 07:24 IST

युद्ध की वजह से यूक्रेन में फंसे भारतीयों को ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीय वायु सेना का C-17 विमान, इंडिगो स्पेशल फ्लाइट समेत अन्य विमानों से लगातार भारत लाने का काम जारी है।

Loading ...
यूक्रेन से छात्रों वापस लाने का प्रयास तेज
मुख्य बातें
  • हंगरी, रोमानिया, स्लोवाकिया और पोलैंड से 9 उड़ानें भरी गईं।
  • जो विमान पहले छात्रों को लेकर आया था उसे निकासी के लिए फिर भेज दिया गया है।
  • छात्रों को निकालने की सुविधा के लिए ऑपरेशन गंगा के तहत उड़ानें बढ़ा दी गई हैं।

नई दिल्ली : यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने का काम लगातार जारी है। इसके लिए कई विमानों को लगाए गए हैं। यूक्रेन में फंसे करीब 200 भारतीय नागरिकों को लेकर एक स्पेशल विमान गुरुवार को रोमानिया से दिल्ली पहुंचा।  इंडिगो स्पेशल फ्लाइट ऑपरेशन गंगा के तहत बुधवार (स्थानीय समयानुसार) रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से रवाना हुई। केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भारतीय नागरिकों के आगमन पर उनका स्वागत किया। उन्होंने छात्रों से बातचीत की। चंद्रशेखर ने एएनआई को बताया कि हम अपने नागरिकों को कठिनाइयों के बावजूद हर संभव प्रयास में वापस ला रहे हैं। यह मोदी सरकार की मूल विचारधारा है कि वह हर उस भारतीय तक पहुंचे जो संकट में है।

एक अन्य भारतीय वायु सेना का C-17 विमान 220 भारतीय यात्रियों को दिल्ली के पास अपने घरेलू बेस हिंडन पर ले जा रहा है, जो हंगरी के बुडापेस्ट से आ रहा है। रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने यूक्रेन से आने वाले भारतीय नागरिकों से बातचीत की। रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कहा कि जो विमान पहले छात्रों को लेकर आया था उसे निकासी के लिए भेज दिया गया है और जैसे ही छात्र इस विमान से उतरेंगे, यह फिर से निकासी के लिए उड़ान भरेगा। हर एक छात्र को लाना हमारा कर्तव्य है; मैं हर दल को दिन-रात काम करने के लिए बधाई देता हूं।

यूक्रेन में पढ़ने वाली मेडिकल की छात्रा प्रेरणा ने कहा कि हमने सीमाओं से बहुत यात्रा की। भारत में वापस आना राहत की बात है। यूक्रेन में स्थिति अच्छी नहीं है। मुझे यूक्रेनी सेना और राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की पर विश्वास है। एक अन्य छात्र ने कहा कि मैं सरकार का बहुत आभारी हूं। लेकिन मुझे उन छात्रों की चिंता है जो खार्किव, कीव के शहरों में फंसे हुए हैं। मुझे उम्मीद है कि सभी जल्द ही लौट आएंगे।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को कहा कि हंगरी, रोमानिया, स्लोवाकिया और पोलैंड से गुरुवार को नौ उड़ानें भरी गईं। जयशंकर ने ट्वीट किया कि हंगरी, रोमानिया, स्लोवाकिया और पोलैंड से आज नौ उड़ानों ने उड़ान भरी है। इसमें भारतीय वायुसेना के विमान भी शामिल हैं। 6 और उड़ानें जल्द ही रवाना होने की उम्मीद है। कुल मिलाकर, 3000 से अधिक भारतीय नागरिकों को वापस लाया जाएगा।

परामर्श जारी होने के बाद से कुल 17,000 भारतीय नागरिक यूक्रेन छोड़ चुके हैं और यूक्रेन में फंसे शेष छात्रों को निकालने की सुविधा के लिए ऑपरेशन गंगा के तहत उड़ानें बढ़ा दी गई हैं। यूक्रेन छोड़ने वाले छात्रों में कुछ ऐसे भारतीय भी शामिल हैं जिन्होंने पहले कीव में भारतीय दूतावास में पंजीकरण नहीं कराया था।

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को इस मुद्दे पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर, पीयूष गोयल, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और अन्य अधिकारी शामिल हुए। प्रधानमंत्री पिछले कुछ दिनों से इस मुद्दे पर अहम बैठकों की अध्यक्षता कर रहे हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।