लाइव टीवी

14 दिन बाद 2000 KM पैदल चल घर पहुंचा मजदूर, सांप के काटने से हुई मौत

Updated Jun 02, 2020 | 11:27 IST

Migrant worker: कर्नाटक के बंगलुरु से 2000 किलोमीटर का सफर तय करके एक मजदूर उत्तर प्रदेश के गोड़ा में अपने घर पहुंचता है और वहां उसे सांप काट लेता है, जिससे उसकी मौत हो जाती है।

Loading ...
घर पहुंचने पर सांप ने मजदूर को काट लिया
मुख्य बातें
  • बेटे की मौत के बाद से मां सदमे में है
  • पिछले साल दिसंबर में ही काम के लिए बंगलुरु गया था सलमान
  • सलमान के साथ और भी लोग पैदल चलकर अपने-अपने घर पहुंचे

नई दिल्ली: लॉकडाउन के दौरान हमने देखा कि कैसे हजारों मजदूर पैदल ही अपने-अपने गृह राज्यों की ओर निकल पड़े। इनमें से कई रास्ते में ही अलग-अलग घटनाओं में मौत का शिकार हो गए और अपने घरों तक नहीं पहुंच पाए। ऐसी ही कहानी है प्रवासी मजदूर सलमान खान की, जो कर्नाटक के बेंगलुरु से 2000 किलोमीटर पैदल चलकर उत्तर प्रदेश पहुंचा। सलमान पूर्वी यूपी के गोंडा जिले के श्रीनगर बाबागंज में धनेपुर गांव में पहुंचा। लेकिन कुछ देर बात ही उसे सांप ने काट लिया और उसकी मौत हो गई। यह दुखद घटना 26 मई को घटी।

'द टाइम्स ऑफ इंडिया' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सलमान की मां बेटे की अचानक मौत से सदमे में चली गई है। सलमान की मौत की खबर के बाद 50 वर्षीय मां की हालत बिगड़ने लगी और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। अब यह गरीब परिवार अस्पताल के बिल का भुगतान करने के लिए संघर्ष कर रहा है।

12 मई से पैदल चलना शुरू किया

सलमान रोजी-रोटी कमाने के लिए पिछले साल दिसंबर में बेंगलुरु गया। वह गोंडा के अन्य दोस्तों के साथ एक कंस्ट्रक्शन पर कार्यरत था। लॉकडाउन के बाद काम न होने पर वहां लंबे समय तक रहने में असमर्थ सलमान और अन्य 10 लोगों ने 12 मई को पैदल चलना शुरू किया। 26 मई ये सब किसी तरह घर पहुंच गए। 

नहीं पकड़ पाए ट्रेन

बेंगलुरु में सलमान के साथ काम करने वाले एक शख्स ने कहा, 'हमारे ठेकेदार ने हमें दो महीने तक भुगतान नहीं किया। हमने ट्रेन से चलने की कोशिश की, लेकिन ऐसा न हो पाया। पुलिस ने भी हम पर जुर्म ढाए। आखिरकार हम सभी ने यूपी के गोंडा तक पैदल यात्रा शुरू करने का फैसला किया। जैसे ही हम कर्नाटक की सीमा पर पहुंचे पुलिस ने हमारा पीछा किया। इसलिए हमने रेलवे पटरियों के साथ-साथ चलने का फैसला किया।'

मुश्किलों से तय किया सफर

उसने आगे बताया, 'कुछ दिनों बाद हम आंध्र प्रदेश के कुरनूल पहुंचे। हम आंध्र प्रदेश-तेलंगाना बॉर्डर पर तुंगभद्रा नदी से भी गुजरे और महाराष्ट्र में प्रवेश करने में सफल रहे। फिर हम पुलिस से बचने के लिए रात भर चले और मध्य प्रदेश में ट्रकों पर सवार हो गए।' एक कठिन यात्रा के बाद ये सभी प्रवासी अंततः लखनऊ पहुंचे, जहां से उन्हें श्रीनगर बाबागंज में एक क्वारंटीन सेंटर में ले जाया गया। बाद में उन्हें उनके घर में पहुंचा दिया गया। लेकिन इसके कुछ देर बाद ही सलमान खेत में गया, जहां सांप ने उसे काट लिया और उसकी मौत हो गई।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।