लाइव टीवी

Covid-19 की समीक्षा बैठक में गृह मंत्री बोले- कोविड-19 से मिलकर लड़े दिल्ली-एनसीआर  

Updated Jun 18, 2020 | 21:52 IST

Amit Shah review meeting of Covid-19 in Delhi : गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को दिल्ली में कोविड-19 के खिलाफ जारी मुहिम का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि इस महामारी से मिलकर लड़ना होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति पर अमित शाह की समीक्षा बैठक।
मुख्य बातें
  • अमित शाह ने एक साझा रणनीति बनाकर कोविड-19 से लड़ने की बात कही
  • समीक्षा बैठक में दिल्ली के सीएम केजरीवाल, हरियाणा एवं यूपी के मुख्य सचिव रहे मौजूद
  • दिल्ली में कोविड-19 की जांच में तेजी लाने के लिए रैपिड एंटिजन जांच को मिली है मंजूरी

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति पर समीक्षा बैठक ली। इस बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल हुए। गृह मंत्री ने इस दौरान कोविड-10 की टेस्टिंग और उसके प्रकोप पर रोक लगाने के लिए उठाए जा रहे कदमों का जायजा लिया और कोरोना महामारी से एकजुटता के साथ निपटने पर जोर दिया। उन्होंने कहा, 'राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के ढांचे को देखते हुए दिल्ली एवं एनसीआर की सभी संस्थाओं के लिए यह जरूरी है इस महामारी से निपटने के लिए सब लोग एक साथ आएं।'

मिशन मोड में आएं अधिकारी
गृह मंत्री ने कहा कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए और टेस्ट करने एवं संक्रमित व्यक्तियों की पहचान करने की जरूरत है। उन्होंने कहा, 'कोविड-19 को हराने के लिए मिशन मोड में आना होगा।' उन्होंने कहा कि नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल की अध्यक्षता वाली विशेषज्ञों की एक समिति ने कोविड-19 टेस्ट की जांच के लिए 2400 रुपए तय की है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा जैसे राज्यों में यदि इसकी जांच की कीमत ज्यादा है तो राज्य सरकारें आतंरिक परामर्श के बाद टेस्ट की कीमत कम करने के बारे में फैसला कर सकती हैं।

गृह मंत्री ने संसाधनों की उपलब्धता पर रिपोर्ट मांगी
गृह मंत्री ने उत्तर प्रदेश और हरियाणा के अधिकारियों को कोविड-19 बेड्स, वेंटिलेटर्स, ऑक्सीजन सिलेंडर, आईसीयू एवं उपलब्ध एंबुलेंस के बारे में एक रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है। गृह मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार कोविड-19 के खिलाफ मुहिम में शामिल एनसीआर क्षेत्र की संस्थाओं की पूरी मदद करेगी। इस बैठक में केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, दिल्ली, हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव और दिल्ली-एनसीआर के जिलाधिकारी एवं पुलिस कमिश्नर शामिल हुए।

दिल्ली में 193 केंद्रों पर हुई एंटिजन किट से जांच  
दिल्ली में कोविड-19 टेस्ट के बारे में जानकारी देते हुए दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, 'आज दिल्ली में 193 केंद्रों पर रैपिड एंटिजन की टेस्टिंग हुई। इस दौरान कुल 7040 लोगों की कोविड-19 की जांच हुई जिनमें से 456 लोग पॉजिटिव पाए गए। शुरू में ऐसे लोगों की पहले जांच की जा रही है जो कंटेनमेंट जोन में रहते हैं।' बता दें कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने दिल्ली में कोविड-19 की जांच में तेजी लाने के लिए रैपिड एंटिजन किट को मंजूरी दी है। इस जांच की कीमत 450 रुपए तय की गई है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।