लाइव टीवी

क्या है Sero Survey? कहां-कहां और किसका होगा सीरो सर्वे, इसलिए है ये बेहद जरूरी

Updated Jun 12, 2021 | 17:30 IST

Sero Survey India: देश में कोविड-19 के प्रसार का आकलन करने के लिए जल्द ही राष्ट्रीय स्तर पर सीरो सर्वेक्षण किया जाएगा। यहां जानें ये क्या है और कहां-कहां किस पर किया जाएगा।

Loading ...
देश के 70 जिलों में होगा सीरो सर्वे
मुख्य बातें
  • कोविड-19 के प्रसार का आकलन करने के लिए किया जाएगा सीरो सर्वेक्षण
  • आईसीएमआर करेगा देश में चौथा राष्ट्रीय सीरो सर्वेक्षण
  • इससे पता चलेगा कि कितने लोगों में हर्ड इम्यूनिटी बन गई है

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-19 के प्रसार का आकलन करने के लिए भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) चौथे चरण का राष्ट्रीय सीरो सर्वेक्षण करेगा। आईसीएमआर के मुताबिक, 21 राज्यों के 70 जिलों में सीरो सर्वेक्षण किया जाएगा और इसमें छह साल से अधिक उम्र के बच्चों को भी शामिल किया जाएगा। 

सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (सीसीबीएम) के सलाहकार डॉ. राकेश मिश्रा ने इस संबंध में कहा, 'यह हमें संक्रमण दर का पता लगाने में मदद करता है और पता चलता है कि कितने में एंटी-बॉडी हैं या हम हर्ड इम्यूनिटी से कितने दूर हैं। यह हमें यह भी बताएगा कि देश की किस पार्टी में सकारात्मकता कम है। यह हमें उन लोगों में एंटी-बॉडीज के बारे में भी बताएगा जिन्हें पहले से ही टीका लगाया जा चुका है। देश में बड़े पैमाने पर सीरो सर्वेक्षण बहुत उपयोगी होगा।'

क्या है सीरो सर्वे (Sero Survey)

सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण यह बताता है कि उस क्षेत्र में कोरोना वायरस कितना फैला हुआ है। इससे समझा जाता है कि जनसंख्या में कितने लोग संक्रमण के संपर्क में आए हैं। इसके लिए रक्त के नमूने एकत्र किए जाते हैं और रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किए जाते हैं।

कौन-कौन होगा सीरो सर्वे का हिस्सा?

ICMR का चौथा राष्ट्रीय सीरो सर्वेक्षण उन्हीं 70 जिलों में किया जाएगा जहां पहले तीन किए गए थे। इसमें छह वर्ष और उससे अधिक आयु की सामान्य जनसंख्या शामिल होगी। जिला अस्पतालों में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मी भी इसका हिस्सा होंगे। 

ये राज्य सीरो सर्वेक्षण का हिस्सा होंगे

आंध्र प्रदेश (कृष्णा, एसपीएसआर नेल्लोर, विजयनगरम), असम (उदालगुरी, कामरूप मेट्रोपॉलिटन, करबियांगलोंग), बिहार (मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, बेगूसराय, मधुबनी, अरवल, बक्सर), छत्तीसगढ़ (बीजापुर, कबीरधाम, सरगुजा), गुजरात (महिसागर, नर्मदा, सबर कांथा), झारखंड (लातेहार, पाकुड़, सिमडेगा), कर्नाटक (बेंगलुरु शहरी, चित्रदुर्ग, कालाबुरागी), केरल (पलक्कड़, एर्नाकुलम, त्रिशूर), मध्य प्रदेश (देवास, उज्जैन, ग्वालियर), महाराष्ट्र (बीड, नांदेड़, परभणी, जलगांव, अहमदनगर, सांगली), ओडिशा (रायगड़ा, गंजम, कोरापुट), पंजाब (गुरदासपुर, जालंधर), हरियाणा (कुरुक्षेत्र), राजस्थान (दौसा, जालोर, राजसमंद), तमिलनाडु (तिरुवन्नामलाई, कोयंबटूर, चेन्नई), तेलंगाना (कामारेड्डी, जांगोअन, नलगोंडा), उत्तर प्रदेश (अमरोहा)। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।