लाइव टीवी

जयपुर में कांग्रेस विधायक सहित 130 वॉलंटियर्स को दी गई 'को-वैक्सीन', 28 दिन बाद दी जाएगी दूसरी डोज

Updated Dec 19, 2020 | 18:29 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

'को-वैक्‍सीन' के तीसरे चरण का ट्रायल परीक्षण जयपुर में शुरू हो चुका है, जिसके तहत पहले दिन 130 वॉलंटियर्स को दवा की डोज दी गई। कांग्रेस विधायक महेंद्र जीत सिंह मालवीय ने भी टीका लगवाया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
जयपुर में कांग्रेस विधायक सहित 130 वॉलंटियर्स को दी गई 'को-वैक्सीन', 28 दिन बाद दी जाएगी दूसरी डोज

जयपुर : राजस्‍थन में लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लगाने की तैयारियां जोरशोर से चल गई हैं। इसी के तहत यहां कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम को लेकर विकसित स्वदेशी टीके 'को-वैक्सीन' का परीक्षण शुरू हो गया है। यहां 130 वॉलंटियर्स को को-वैक्‍सीन दिया, जिसकी अगली डोज 28 दिनों बाद उन्‍हें दी जाएगी। वैक्‍सीन को लेकर लोगों के मन में व्‍याप्‍त डर को दूर करते हुए उन्‍हें सलाह दी गई है कि वे घबराए नहीं, उनके स्‍वास्‍थ्‍य की लगातार निगरानी की जाएगी।

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जारी प्रयासों के तहत को-वैक्सीन का निर्माण हैदराबाद की कंपनी 'भारत बायोटेक' ने 'नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी' और 'इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च' के साथ मिलकर किया है। जयपुर में इसका परीक्षण शुक्रवार से शुरू किया गया, जिसमें पहले ही दिन 130 वॉलंटियर्स को टीके लगाए गए। कंपनी ने यहां 1000 लोगों पर ट्रायल करने को कहा है। लिहाजा यहां और भी वॉलंटियर्स को यह दवा दी जाएगी।

कांग्रेस विधायक ने भी लगवाया टीका

को-वैक्सीन का परीक्षण जयपुर में विद्याधर नगर स्थित महाराज अग्रसेन हॉस्पिटल में किया गया। यहां तीसरे ट्रायल के तहत लोगों को यह टीका लगाया गया है, जिसमें उन्‍हें दवा की 0.5 एमएल डोज दी गई। अब 28 दिनों बाद उन्‍हें दूसरी डोज दी जाएगी। इस बीच वॉलंटियर्स के स्‍वास्‍थ्‍य पर करीब से नजर रखा जाएगा। उन्‍हें बताया गया है कि वैक्‍सीन की डोज दिए जाने के बाद उन्‍हें हल्‍का बुखार आ सकता है या टीका लगाने वाली जगह पर थोड़ा दर्द रह सकता है।

वॉलंटियर्स से कहा गया है कि वे वैक्‍सीन की डोज लेने के बाद इस तरह के लक्षणों को लेकर चिंतित न हों। स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों की टीम वॉलंटियर्स के संपर्क में रहेगी। जयपुर में जिन 130 लोगों को शुक्रवार को को-वैक्‍सीन की डोज दी गई, उनमें बांसवाड़ा (बागीदौरा) से विधायक महेंद्र जीत सिंह मालवीय भी शामिल हैं। कांग्रेस विधायक ने कहा कि उन्‍होंने खुद वॉलंटियर बनने का फैसला किया। फिलहाल उन्‍होंने किसी तरह का साइड इफेक्ट महसूस नहीं किया है।

यहां उल्‍लेखनीय है कि को-वैक्‍सीन के पहले व दूसरे चरण का क्लिनिकल परीक्षण हो चुका है, जिसके नतीजे काफी अच्‍छे रहे हैं। विशेषज्ञ तीसरे चरण के ट्रायल की सफलता को लेकर भी आश्‍वस्‍त हैं। उनका कहना है कि टीकाकरण को लेकर लोगों के मन में जो डर पहले से बना हुआ था, वह धीरे-धीरे समाप्‍त हो रहा है।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।