लाइव टीवी

Jaipur Land Mafia: जयपुर के भू माफियाओं पर बड़ी कार्रवाई, कृषि भूमि पर बन रहे 28 विला JDA ने किए सील

Updated Mar 02, 2022 | 16:57 IST

Jaipur Land Mafia: जयपुर शहर से सटे इलाके में कृषि भूमि पर बनाए जा रहे 28 विला को जेडीए ने सील कर दिया है। राजधानी में पैर पसार रहे भू माफियाओं के खिलाफ जेडीए की यह बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है।

Loading ...
कृषि भूमि पर बन रहे 28 विला सील
मुख्य बातें
  • भू माफियाओं पर जेडीए का बड़ा एक्शन
  • शहर से सटे इलाके में 28 विला सील
  • कोर्ट के आदेश के बाद की गई कार्रवाई

Jaipur Land Mafia: राजधानी जयपुर में शहर के सटे बाहरी इलाकों पर पिछले काफी समय से भू माफियाओं का सिक्का जमा हुआ है। तभी वे बिना डरे कानून का सम्मान नहीं करते हुए जमकर अवैध कॉलोनियां बसा रहे हैं। हालांकि, अब ऐसा भू माफिया जयपुर विकास प्रधिकरण की रडार पर हैं और इनके खिलाफ कार्रवाई भी की जा रही है। ताजा मामला जोन 6 के नांगल इलाके का है जहां कृषि भूमि पर बिना भू रूपांतरण कराए ही भू माफिया काफी संख्या में विला बनवा रहे थे। जेडीए ने कार्रवाई करते हुए बुधवार को 28 विला सील कर दिए हैं। 

विला के गेट पर चिनवाई दीवार

जेडीए ने सभी विला पर कार्रवाई करते हुए उनके प्रवेश द्वारों पर ईंट की दीवार चिनवाकर खड़ी कर दी और सभी को सील कर दिया गया। जेडीए का यह कदम भू माफियाओं के लिए किसी झटके और कड़े संदेश से कम नहीं है। इस मामले में प्रवर्तन शाखा के मुख्य नियंत्रक रघुवीर सैनी ने बताया कि 1.5 बीघा कृषि भूमि पर नवीन अवैध कॉलोनी काट कर ये विला बनवाए जा रहे थे। 

निर्माण हटाने के भेजे गए थे नोटिस

रघुवीर सैनी ने बताया कि मामला जानकारी में आते ही तीन नवंबर 2021 को नोटिस जारी कर अवैध निर्माण हटाने के निर्देश दिए थे। इसके बावजूद भी निर्माण कार्य चलता रहा। अब कोर्ट आदेश के बाद नियमानुसार कार्रवाई की गई है। आपकों बता दें कि इन दिनों जयपुर शहर के आस पास के इलाकों में लगातार कृषि भूमि पर भूमाफिया अवैध कॉलोनिया बसा रहे हैं,  जिस पर जेडीए लगातार सख्ती बरत रहा है और शिकायत मिलने पर ऐसे भू माफियाओं के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर कॉलोनियों को लगातार सीज कर रहा है।। हालांकि कई शिकायतकर्ताओं का आरोप है कि शहर के ग्रामीण इलाकों में अब तक जेडीए ने कोई बड़ी कार्रवाई नहीं की है और शिकायतों का समाधान भी नहीं किया है।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।