लाइव टीवी

Rajastha Cold:राजस्थान में कड़ाके की सर्दी का सितम जारी,कई जगह पारा माइनस में दर्ज

Updated Dec 29, 2020 | 15:17 IST

सर्दी का मौसम अपना रंग दिखा रहा है राजस्थान भी इससे दो-चार हो रहा है राज्य में तमाम जगहों पर पारे में खासी गिरावट दर्ज की गई है।

Loading ...
राज्य में कुछ स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दू और उससे नीचे माइनस में दर्ज किया गया

जयपुर: राजस्थान में तेज और ठंडी उत्तरी हवाओं के असर के चलते मंगलवार को अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई वहीं कुछ स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दू और उससे नीचे माइनस में दर्ज किया गया।मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार राज्य के एक मात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में तापमान शून्य से नीचे चार डिग्री सेल्सियस, चूरू में जमाव बिन्दू शून्य डिग्री, सीकर में शून्य से नीचे एक डिग्री, पिलानी- भीलवाड़ा में 01-01 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

चित्तोडगढ़-डबोक में दो-दो डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में तीन डिग्री सेल्सियस, बीकानेर-अजमेर में चार चार डिग्री सेल्सियस, अलवर-सवाईमाधोपुर-बूंदी में पांच-पांच डिग्री सेल्सियस, राजधानी जयपुर-जोधपुर-फलौदी में छह-छह डिग्री सेल्सियस, बाडमेर में तापमान आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उन्होंने बताया कि राज्य के प्रमुख शहरों में अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस से लेकर 24 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।मौसम विभाग ने आगामी 31 दिसंबर तक उत्तर पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, बीकानेर, अजमेर और कोटा संभाग के करीब एक दर्जन जिलों में तेज सर्दी पड़ने की चेतावनी जारी की है। शेखावाटी क्षेत्र चूरू, झुंझुनूं, सीकर और गंगानगर, बीकानेर, हनुमानगढ़ इलाके में तेज शीतलहर चलने का अलर्ट जारी किया है।

कई राज्यों में शीतलहर चल रही है

वहीं कहा जा रहा है कि  उत्तर भारत के हिस्सों में 29-31 दिसंबर से रात के तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है। कई राज्यों में शीतलहर चल रही है, यह बात भारत मौसम विभाग ने कही।आईएमडी ने कहा कि कि शीतलहर की स्थिति में दो जनवरी से कमी आने की संभावना है। हिमालय से मैदानी इलाकों की ओर ठंडी हवाएं चलने के कारण दिल्ली के हिस्सों में अगले चार दिन शीतलहर चलने का पूर्वानुमान है।मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तामपान 5.6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 20.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
 

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।