लाइव टीवी

Ayushman Golden Card In Kanpur: आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनने शुरू, कानपुर में 18 मई तक होंगे आवेदन

Updated May 05, 2022 | 19:42 IST

Ayushman Golden Card In Kanpur: प्रधानमंत्री भारत जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनने शुरू हो गए हैं। इसके लिए चिह्नित गांवों में विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। लाभार्थियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspFacebook
कानपुर में आयुष्मान गोल्डन कार्ड के लिए अभियान शुरू
मुख्य बातें
  • आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनने शुरू, 18 मई तक चलेगा अभियान
  • कम से कम हर परिवार के एक सदस्य का कार्ड बनाने का लक्ष्य
  • लाभार्थियों से नहीं लिया जाएगा कोई शुल्क

Ayushman Golden Card In Kanpur: प्रधानमंत्री भारत जन आरोग्य योजना से वंचित लाखों पात्रों के आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने के अभियान की शुरुआत बुधवार से हो चुकी है। आयुष्मान पखवाड़ा 18 मई तक चलेगा। वार्ड, ग्राम और पंचायत भवन स्तर पर शिविर लगाए जा रहे हैं। चार से 18 मई तक चलने वाले इस अभियान में ऐसे परिवारों को चिन्हित किया जाएगा, जिस परिवार में एक भी आयुष्मान कार्ड नहीं बना है। विभाग का कम से कम परिवार के एक सदस्य का गोल्डन कार्ड बनाए जाने का लक्ष्य है। इसके लिए कानपुर के चिह्नित गांवों में विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। 

गोल्डन कार्ड बनने के बाद पात्र लोगों को पांच लाख तक की मुफ्त चिकित्सा का लाभ सालाना मिलेगा। इसके अलावा गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए लोगों को प्रेरित भी किया जाएगा। उन्हें शिविर में लाने वाली आशा कर्मियों को भी प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। लाभार्थियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

आधार कार्ड और राशन कार्ड ले जाना होगा जरूरी

आपको बता दें कि लाभार्थी परिवार के एक सदस्य का कार्ड बनवाने पर पांच रुपया और एक से ज्यादा सदस्यों का कार्ड बनवाने पर दस रुपये दिए जाएंगे। कैंप करने वाले आरोग्य मित्रों और कंप्यूटर ऑपरेटरों को भी प्रति कार्ड पांच रुपये मिलेंगे। एक से ज्यादा बनाने पर दस रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड और राशन कार्ड लाना अनिवार्य होगा। अभियान को सफल बनाने के लिए टास्क फोर्स गठित की गई है। इस टास्क फोर्स में पंचायती राज विभाग, ग्राम्य विकास विभाग, आईसीडीएस विभाग के सक्षम अधिकारी को सदस्य बनाया है।

लक्ष्य प्राप्त करने के लिए सभी के सहयोग की जरूरत

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. नैपाल सिंह ने रामादेवी स्थित कार्यालय में बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के 770608, मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के 89717, अंत्योदय कार्ड धारक के 154636 और निर्माण श्रमिक कार्ड धारक के 54519 कार्ड बनाने का लक्ष्य है। लक्ष्य प्राप्ति के लिए आरोग्य मित्रों, कॉमन सर्विस सेंटर, आशा, आशा संगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पंचायत सचिव, रोजगार सेवक, स्थानीय पार्षद सभासद, ग्राम प्रधान, राशन दुकानदार का सहयोग लिया जा रहा है। इसके अलावा पात्र लाभार्थियों का विवरण mera.pmjaygov.in पर उपलब्ध है।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।