लाइव टीवी

Kanpur City: 100 करोड़ से कानपुर शहर होगा और स्मार्ट, 30 स्मार्ट बस स्टॉप और 10 पार्कों में खोले जाएंगे ओपन जिम

Updated Jun 15, 2022 | 17:28 IST

Kanpur Development Authority: कानपुर स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड की बोर्ड 14वीं बैठक हुई। बैठक में 31 परियोजनाओं को पास किया गया। करीब 100 करोड़ रुपये से शहर की सूरत को संवारा जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
कानपुर स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड की हुई 14वीं बोर्ड बैठक
मुख्य बातें
  • 100 करोड़ से शहर होगा और स्मार्ट, बदलेगी सूरत
  • 30 स्मार्ट बस स्टॉप बनाने का भी फैसला
  • 10 पार्कों में खोले जाएंगे ओपन जिम

Kanpur Smart City: कानपुर शहर अब और स्मार्ट होगा। करीब 100 करोड़ रुपये से शहर का विकास होगा। 100 करोड़ से 31 परियोजनाओं को संवारा जाएगा। इनके निर्माण और इसे शुरू करने की अनुमति स्मार्ट सिटी बोर्ड की बैठक में ली गई। शहर में 30 स्मार्ट बस स्टॉप व 10 पार्कों में ओपन जिम खोले जाएंगे। ठोस कचरा मैनेजमेंट के लिए 20 ट्रांसफर स्टेशन खोले जाएंगे। आईआईटी कानपुर को कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का तकनीकी पार्टनर बनाया गया है। कमिश्नर कैम्प कार्यालय में कानपुर स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड बोर्ड की 14वीं बैठक हुई। इसमें 31 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई। 

कमिश्नर डॉ. राजशेखर ने बताया कि, स्मार्ट सिटी कानपुर की परियोजनाओं के संचालन और रखरखाव पर होने वाले खर्च का अलग से एक बैंक खाता खोला और संचालित किया जाएगा। अगले दो वर्षों के लिए कानपुर स्मार्ट सिटी की कमांड एंड कंट्रोल सेंटर परियोजना के लिए आईआईटी कानपुर को तकनीकी सहायता समूह के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है।

निजी एजेंसी के चयन को भी मंजूरी

आईटीएमएस व यातायात प्रबंधन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग भी होगा। पालिका स्टेडियम की सुविधाओं के बेहतर संचालन, प्रबंधन और रख रखाव के लिए ओपन टेंडर से निजी एजेंसी के चयन को भी मंजूरी दे दी गई है। एग्रीमेंट के प्रावधानों की समीक्षा के लिए और पालिका स्टेडियम में सुविधाओं के संचालन व प्रबंधन की निगरानी के लिए एक समिति गठित करने का निर्देश दिया। इसमें मुख्य रूप से डीएम, केडीए वीसी, नगर आयुक्त समेत सभी अफसर मौजूद रहे।

प्लास्टिक कचरे से बनेगा फर्नीचर और सामग्री

कमिश्नर ने बताया कि, बोर्ड ने गैर-पुर्ननवीनीकरण योग्य प्लास्टिक कचरे (एनसीपीडब्ल्यू) को उपयोग में परिवर्तित और उससे फर्नीचर व अन्य निर्माण सामग्री बनाई जाएगी। इसके लिए आईआईटी कानपुर की एक गैर-लाभकारी कंपनी फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड रिसर्च इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है।

ग्रीनपार्क विजिटर गैलरी पार्ट टू बनेगी

कमिश्नर ने बताया कि, ग्रीनपार्क विजिटर गैलरी के पार्ट टू को बनाया जाएगा। विजिटर गैलरी की निजी भागीदारी के माध्यम से सुविधाओं का बेहतर संचालन और रखरखाव किया जाएगा। आगामी दिनों में निर्माणाधीन चुन्नीगंज कन्वेंशन सेंटर, कलेक्ट्रेट में मल्टी लेवल पार्किंग, मोतीझील में वेंडर क्यॉस्क, ग्रीन पार्क में बैडमिंटन कोर्ट व जिम और नानाराव स्विमिंग पूल का निजी कंपनी के जरिए संचालन कराया जाएगा। इसके लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है। योजनाओं पर भी तेजी से काम किया जाएगा।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।