लाइव टीवी

Skin Care Tips: नमक के फेस मास्‍क से चेहर पर लाएं चमक, जानें रातोंरात कैसे गायब कर सकते हैं दाग-धब्बे

Updated Jul 08, 2020 | 13:38 IST

Beauty Tips: नमक का इस्तेमाल खाने के अलावा भी कई तरीके से करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि नमक का प्रयोग त्वचा की सफाई के लिए भी कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा खिल उठेगी।

Loading ...
नमक के फेस मास्‍क से चेहर पर लाएं चमक
मुख्य बातें
  • नमक से बने फेस मास्क के कई फायदे हैं।
  • फेस मास्क के साथ आप बॉडी वॉश के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • ऑयली स्किन वालों के लिए नमक काफी फायदेमंद हैं।

मार्केट में ब्यूटी प्रोडक्ट कई हैं, इसके इस्तेमाल के लिए अक्सर हम खूब पैसे खर्च करने हैं। लेकिन अगर आप चाहे तो घेरलू चीजों को इस्तेमाल कर आप न सिर्फ अपनी त्वचा को सुरक्षित रख सकते हैं बल्कि अपनी खूबसूरती भी बढ़ा सकते हैं। घरेलू चीजों की बात करें तो नमक का इस्तेमाल हर घर में होता है। ऐसे में नमक का प्रयोग स्किन केयर के लिए भी कर सकते हैं। यह एक प्राकृतिक डिटॉक्सीफायर के रूप में काम करता है। इसके प्रयोग से आप त्वचा पर मौजूद गंदगी और कीटाणुओं को हटा सकते हैं। आइए जानते हैं कि नमक से बने फेस मास्क के फायदे और कैसे प्रयोग कर सकते हैं।

फेस मास्क बनाने के लिए एक चम्मच नमक और एक चम्मच शहद की जरूरत होगी। नमक और शहद को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और अपने चेहरे पर लगा लें। ध्यान रहें कि आंखों के आसपास क्षेत्र पर नहीं लगाना है। 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए। नियमित इस फेस मास्क को लगाने से आपको काफी फायदा मिलेगा, इससे त्वचा के पोर्स खुल जाएंगे और स्किन की सारी गंदगी साफ हो जाएंगी। इसे सप्ताह में कम से कम दो बार लगा सकते हैं।

फेस मास्क के अलावा आप बॉडी वॉश के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नहाने के वक्त आप इसे बॉडी वॉश की तरह इस्तेमाल करेंगे तो चेहरे की गंदगी के साथ-साथ शरीर के बाकी हिस्सों की भी गंदगी साफ हो जाएगी। गर्मी के वक्त पसीना खूब होता है, जिसकी वजह से जर्म का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में आप नमक का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए थोड़ा से पानी में एक चौथाई कप नमक और आधा कप जैतून का तेल या नारियल तेल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपनी बॉडी में लगातार मसाज करें। कुछ देर तक मसाज करने के बाद नहा लें। बेहतर परिणाम पाने के लिए सप्ताह में दो बार लगाएं।

ऑयली स्किन वालों के लिए नमक काफी फायदेमंद हैं। बता दें कि गर्मी में ऑयली स्किन वाले दाने या मुंहासे से काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में नमक का प्रयोग कर सकते हैं यह त्वचा को हाइड्रेट करता है और चेहरे से निकलने वाले अतिरिक्त तेल को दूर कर सकता है। वहीं अगर आपकी त्वता संवेदनशील है तो इसका प्रयोग कम ही करें, या फिर इस्तेमाल करने से बचें।