लाइव टीवी

Chanakya Niti: वैवाहिक जीवन में सबसे अहम होती हैं ये तीन चीजें, थोड़ी सी चूक पर टूट जाती है रिश्‍ते की डोर

Updated Jul 15, 2022 | 19:19 IST

Chanakya Niti in Hindi: वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए आचार्य चाणक्य ने नीति शास्‍त्र में कई उपाय बताए हैं। इन उपायों को अपनाकर कोई भी व्‍यक्ति अपने दांपत्य जीवन को आसानी से गुजार सकता है। इससे पति-पत्‍नी में प्रेम बढ़ेगा और रिश्ते में दरार नहीं आएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
आचार्य चाणक्‍य ने बताए वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के उपाय
मुख्य बातें
  • इस रिश्‍ते में एक दूसरे पर विश्वास व सम्मान जरूरी
  • दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए समय दें
  • प्यार और ईमानदारी से रिश्‍ते की डोर होती है मजबूत

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि वैवाहिक जीवन में पति और पत्‍नी गाड़ी के दो पहियों के समान होते हैं। अगर दोनों पहिए सही दिशा में एक साथ मिलकर कार्य करेंगे तभी जीवन की गाड़ी आगे बढ़ती है। इस रिश्‍ते को निभाने में पति -पत्नी का समान योगदान बहुत जरूरी है। नीति शास्‍त्र में आचार्य चाणक्य ने दांपत्य जीवन को बेहतर बनाने के कई उपाय बताए हैं। चाणक्य की इन नीतियां को अपना कर कोई भी अपने वैवाहिक जीवन में आने वाली मुश्किलों को खत्‍म कर सकता है। जीवन की गाड़ी को चलाने के लिए इस रिश्‍ते में कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी होता है।

Sawan 2022 Katha, Puja Vidhi, Mantra: सभी इच्छाएं पूरी करेंगे भोलेनाथ, मंत्रों के साथ अवश्य करें इस कथा का पाठ

एक दूसरे पर विश्वास व सम्मान करना

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि दांपत्य जीवन की नींव विश्वास और सम्मान होते हैं। यह रिश्ता एक दूसरे पर विश्वास करने से मजबूत होता है। सुखी जीवन के लिए पति-पत्‍नी को एक दूसरे के विचारों का सम्मान करना भी जरूरी है। अगर दोनों एक दूसरे की बात से सहमत न हों तो झगड़ा करने या फिर नीचा दिखाने की बजाय बैठकर उस मामले को सुलझाएं। क्योंकि बात करने से एक दूसरे के मत को समझा जा सकता है। आपस में बात करने से बड़े से बड़े समस्‍या को सुलझाया जा सकता है। वैवाहिक जीवन में स्त्री हो या पुरुष दोनों सम्मान के हकदार होते हैं। याद रखें सम्मान देने पर ही सम्मान मिलता है।

प्यार और ईमानदारी

आचार्य चाणक्‍य के अनुसार इस रिश्‍ते में प्यार होने बेहद जरूरी है। पति पत्‍नी को आपस में प्रेम ही जोड़ता है और इसी से जिंदगी आगे बढ़ती है। पति-पत्नी एक दूसरे के प्रति जितना समर्पित होंगे रिश्ते की डोर उतनी ही मजबूत होगी। अगर झगड़ा भी हो जाए तो प्‍यार ही दोनों को फिर से पास लाता है। इसलिए अपने पार्टनर से कभी प्यार का दिखावा न करें। वहीं इस रिश्‍ते में प्‍यार के साथ अपने जीवनसाथी के साथ ईमानदारी भी बहुत जरूरी है।

Sawan Month 2022 Vrat/Tyohar List: इन पवित्र पर्वों और त्योहारों से भरा है शिव शंभू को समर्पित सावन माह 

समय दें

आचार्य चाणक्‍य मानते हैं कि पति-पत्नी के रिश्तों में मिठास व प्‍यार तभी आती है जब वो एक दूसरे के साथ समय बितायें। साथ समय रहने से प्यार भी बढ़ता है और एक दूसरे को समझने का मौका भी मिलता है। जीवन में चाहे कितनी ही व्यस्तता क्यों न हो जीवनसाथी के लिए समय जरूर निकालें। इससे एक दूसरे पर भरोस भी बढ़ता है।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल