लाइव टीवी

Vastu Tips: पैसों की गिनती करते वक्त न करें ये गलतियां, आपको कंगाल बना देगी ये आदतें

Updated Jun 07, 2022 | 16:53 IST

Vastu Tips For Money: पैसे गिनते समय हम जाने-अनजाने में ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिसका खामियाजा हमें बाद में भुनतना पड़ता है। इन गलतियों से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है और आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

Loading ...
पैसों के नियम
मुख्य बातें
  • थूक लगाकर नहीं गिनने चाहिए नोट
  • पैसों को व्यवस्थित तरीके से रखें
  • पैसों से होता है धन की देवी मां लक्ष्मी का संबंध

Vastu Tips For Money Keeping And Conting: पैसों का संबंध मां लक्ष्मी से होता है। इसलिए मां लक्ष्मी को धन, संपत्ति और वैभव की देवी कहा जाता है। जिस घर पर मां लक्ष्मी का वास होता है, वहां हमेशा धन- समृद्धि बनी रहती है और कभी भी आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। लेकिन अगर मां लक्ष्मी रुष्ट हो गईं तो घर पर दरिद्रता छा जाती है और आर्थिक तंगी पीछा नहीं छोड़ती।

हर व्यक्ति मां लक्ष्मी की पूजा-पाठ कर उनका आशीर्वाद पाना चाहता है और उन्हें प्रसन्न रखना चाहता है। लेकिन कई बार जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां हो जाती है, जिससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। इसलिए पहले से ही इन गलतियों को लेकर सचेत रहना चाहिए। खासकर पैसों की गिनती करते समय कुछ सावधानियां बरतने की विशेष जरूरत होती है, क्योंकि मां लक्ष्मी का संबंध धन से होता है। जानते हैं पैसों को लेकर कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए..

नोटों की गिनती करते समय ऐसी गलती करना पड़ सकता है भारी

नोट गिनते समय न लगाएं थूक

पैसों को लेकर हम सबसे बड़ी गलती यही कर देते हैं। ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि नोटों की गिनती करते समय वो अंगूठा पर थूक लगा देते हैं, इससे पैसे गिनने में आसानी होती है। लेकिन ऐसा करना ना सिर्फ पैसों का अपमान है बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है। इससे धन हानि भी होती है क्योंकि इस बुरी आदत से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

Also Read: Benefits Of Moti Ratna: मां लक्ष्‍मी से है मोती का संबंध, जानें इसे पहनने के फायदे और नुकसान    

पैसों को रखे व्यवस्थित

कुछ लोग पैसों को पर्स में जैसे-तैसे तोड़-मरोड़ कर रख देते हैं या ठूंस देते हैं। घर पर भी में तकिए के नीचे, कुर्सी, मेज या इधर-उधर पैसे बिखरे पड़े रहते हैं। वास्तु के अनुसार यह आदत बेहद खराब है, इससे घर पर नकारात्मकता आती है और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए पैसों को व्यवस्थित तरीके से रखन चाहिए। हो सके तो पैसों को हमेशा तिजोरी में ही रखें। क्योंकि तिजोरी में मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर देव का आशीर्वाद होता है।

किसी को फेंक कर न दें पैसा
कई बार हम बाजार से कुछ सामान खरीदते हैं तो जल्दबाजी में पैसे फेंक कर दे देते हैं, जोकि बहुत गलत तरीका है। इससे ना सिर्फ उस व्यक्ति का अपमान होता है जिसे आप पैसे दे रहे हैं। बल्कि इससे मां लक्ष्मी का भी अपमान होता है। इसलिए पैसों को लेकर कभी भी यह गलती ना करें।

(डिस्क्लेमर: यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल