लाइव टीवी

Vaibhav Laxmi Vrat: शुक्रवार के दिन करें मां वैभव लक्ष्मी का व्रत, धन-वैभव से भर जाएगा घर

Updated Jun 26, 2022 | 20:47 IST

Goddess Vaibhav Laxmi Vrat: शुक्रवार के दिन मां वैभव लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा और व्रत करने पर मां प्रसन्न होकर आशीर्वाद देती हैं और घर पर कभी भी धन-वैभव की कमी नही होती।

Loading ...
वैभव लक्ष्मी व्रत
मुख्य बातें
  • शुक्रवार के दिन करें मां वैभव लक्ष्मी की पूजा
  • वैभव लक्ष्मी व्रत से पूरी होती है मनोकामनाएं
  • वैभव लक्ष्मी व्रत से नहीं होती धन की कमी

Vaibhav Laxmi Vrat Puja on Friday: हिंदू धर्म में सप्ताह का हर वार किसी न किसी देवी-देवताओं की पूजा और व्रत के लिए समर्पित होता है। इसी तरह शुक्रवार का दिन मां वैभव लक्ष्मी की पूजा के लिए खास माना जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार शुक्रवार के दिन विधि-विधान से मां वैभव लक्ष्मी की पूजा और व्रत करने से घर पर सुख-समृद्धि और धन-वैभव की कभी कमी नहीं होती। साथ ही मां वैभव लक्ष्मी के आशीर्वाद से भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी होती है। जानते हैं शुक्रवार के दिन कैसे करें मां वैभव लक्ष्मी की पूजा और व्रत। साथ ही जानते हैं इसके महत्व के बारे में..

कैसे करें मां वैभव लक्ष्मी की पूजा

शुक्रवार के दिन मां वैभव लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इसलिए इस दिन सुबह जल्दी उठें और स्नान के बाद साफ कपड़े पहनें। इस दिन लाल या फिर सफेद रंग का कपड़ा पहनना अच्छा माना जाता है। इसके बाद पूजा के मंदिर में घी का दीपक जलाए और व्रत का संकल्प लें। मां वैभव लक्ष्मी की पूजा शाम में करनी चाहिए। इसके लिए पूर्व दिशा में एक चौकी में लाल रंग का कपड़ा बिछाएं। चौकी पर मां वैभव लक्ष्मी की प्रतिमा या फोटो स्थापित करें। सफेद या लाल चंदन से मां का लितल करें। इसके बाद फूल, फल और चावल की खीर का भोग चढ़ाएं। व्रत कथा पढ़ें और आखिर में आरती करें।

Also Read:  26 जून 2022 का पंचांग: दूध, गंगाजल और शहद से करें भगवान शिव का रुद्राभिषेक, सूर्य देवता की भी करें पूजा

कब करना चाहिए वैभव लक्ष्मी व्रत

वैभव लक्ष्मी का व्रत स्त्री और पुरुष दोनों ही कर सकते हैं। लेकिन सुहागिन महिलाओं के लिए यह व्रत करना उत्तम माना जाता है। आप अपने सामर्थ्य अनुसार 11 या 21 शुक्रवार व्रतों का संकल्प ले सकते हैं। संकप्ल के दौरान मन में मां से अपनी मनोकामना अवश्य करें। इसके बाद मां वैभव लक्ष्मी का व्रत शुरू करें। व्रत का संकल्प पूरा होने के बाद इसका उद्यापन करना भी जरूरी होता है।

Also Read: Shaadi Ke Upay: शादी में आ रही है अड़चन तो पार्वती मां के इस मंत्र का करें जाप, मिलेगा मनचाहा वर

वैभव लक्ष्मी व्रत के दिन क्या खाएं

वैभव लक्ष्मी पूजा के दिन व्रती को उपवास या फिर फलाहार रहना चाहिए। शाम की पूजा के बाद आप खाने में कच्चे केले की टिक्की, सिंघाड़े की बर्फी, साबूदाने की खीर, कट्टू की सब्जी, मूंगफली, सलाद आदि खा सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल