लाइव टीवी

हनुमान जी की 16 फुट ऊंची मूर्ति में समाहित हैं 2 करोड़ राम नाम, यहां हर मनोकामना पूरी करते हैं पवन पुत्र

Updated Jan 17, 2021 | 06:35 IST

दिल्‍ली से 80KM दूर यूपी के खुर्जा में स्थित नवदुर्गा शक्ति मंदिर में स्‍थापित हनुमान जी की 16 फीट ऊंची मूर्ति दिव्‍यता और भव्‍यता का नायाब नमूना है।

Loading ...
Nav Durga Shakti Mandir, Khurja
मुख्य बातें
  • राजधानी दिल्‍ली से 80KM दूर यूपी के खुर्जा में स्थित नवदुर्गा शक्ति मंदिर
  • यहां 16 फीट ऊंची हनुमान जी की मूर्ति आकर्षण का विशेष केंद्र है
  • 1995 से लेकर 1997 तक इस मंदिर में दिन रात महामंत्र का जाप हुआ था।

Nav Durga Shakti Mandir, Khurja: देश की राजधानी दिल्‍ली से 80KM दूर उत्‍तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले की खुर्जा तहसील में स्थित नवदुर्गा शक्ति मंदिर देवी के चमत्‍कार का उदाहरण तो है ही साथ ही स्‍थापित हनुमान जी की 16 फीट ऊंची मूर्ति दिव्‍यता और भव्‍यता का नायाब नमूना है। ऐसी मान्‍यता है कि इस मंद‍िर की 108 परिक्रमाएं लगाने से हर मनोकामना पूरी होती है। यहां आने वाले भक्‍त मंदिर परिसर में मौजूद मनोकामना स्‍तंभ पर चुनरी से गांठ लगाएं और मंद‍िर की 108 परिक्रमाएं लगाएं तो हर मनोकामना अवश्य पूर्ण होती है। 

16 फीट ऊंची हनुमान जी की मूर्ति

इस मंद‍िर में देवी दुर्गा के अलावा 16 फीट ऊंची हनुमान जी की मूर्ति आकर्षण का विशेष केंद्र है। हनुमान जी की मूर्ति के सीने में भगवान राम और माता सीता विराजमान हैं। खासबात ये है कि इस मूर्ति में दो करोड़ राम नाम समाहित हैं। हरिहर बाबा के नेतृत्‍व में सन 1995 से लेकर 1997 तक इस मंदिर में दिन रात महामंत्र (हरे राम हरे कृष्‍ण) का जाप हुआ था।

इसी दौरान लोगों ने राम नाम की पर्चियां और डायरियां लिखी थीं। जब इस मूर्ति का निर्माण हुआ, तब लगभग दो करोड़ राम नाम इस मूर्ति में समाहित किए गए। दावा है कि इतने राम नाम दुनिया की किसी दूसरी मूर्ति में समाहित नहीं हैं। 

विराजमान हैं 18 भुजाओं वाली मां

इस मंदिर की खासबात ये है कि यहां मौजूद देवी दुर्गा की प्रतिमा में महामाई के नौ रूप नजर आते हैं। माता की यह भव्‍य प्रतिमा चार टन अष्‍टधातु से बनी है जिसके 27 खंड हैं। ऐसी मान्‍यता है कि मां दुर्गा की इतनी भव्‍य और विलक्षण मूर्ति पूरे भारतवर्ष में नहीं है। दो हजार वर्गफीट में बना यह मंदिर अद्वितीय मूर्ति कला का नमूना है जहां माता की प्रतिमा अट्ठारह भुजाओं वाली है।

इस मूर्ति को 100 से अधिक मूर्तिकारों ने तैयार किया था। यह दिव्‍य मूर्ति 14 फीट ऊंची और 11 फीट चौड़ी है। मां की प्रतिमा के दाईं ओर हनुमान जी और बाईं ओर भैरों जी की प्रतिमा है। रथ के शीर्ष पर भगवान शंकर और रथ के सारथी श्रीगणेश जी हैं। 

ऐसे पहुंचे नवदुर्गा शक्ति मंदिर 

अगर आप इस दिव्‍य मंदिर के दर्शन करना चाहते हैं तो रेल और सड़क मार्ग से आसानी से पहुंच सकते हैं। यह मंदिर दिल्‍ली से अलीगढ़ जाने वाले नेशनल हाईवे 91 से सटा है। वहीं खुर्जा जंक्‍शन उतरकर इस मंद‍िर आसानी से पहुंचा जा सकता है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल