लाइव टीवी

Chanakya Niti For Life: ऐसे लोगों से कभी न करें दुश्‍मनी, पराजय के साथ प्राण भी पड़ जाएंगे संकट में

Updated Jul 14, 2022 | 10:53 IST

Chanakya Neeti in Hindi: चाणक्य नीति के अनुसार व्‍यक्ति को कभी भी लड़ाई-झगड़ा नहीं करना चाहिए। अगर मजबूरी वश करना भी पड़े तो पहले सामने वाले के बारे में अच्‍छे से जान लें, क्‍योंकि कुछ लोगों के साथ लड़ाई करने पर कभी जीत नहीं मिलती है। ऐसे लोगों के साथ लड़ने पर पराजय निश्चित होता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
चाणक्‍य से जाने किन चार लोगों से नहीं करनी चाहिए लड़ाई
मुख्य बातें
  • हाथ में शस्‍त्र लिए व्‍यक्ति से लड़ाई जीवन पर पड़ेगा भारी
  • राजदार व्‍यक्ति से लड़ाई की तो वो आपको बर्बाद कर देगा
  • मूर्ख और धनी व्‍यक्ति से उलझने पर उठाना पड़ता है नुकसान

Chanakya Neeti in Hindi: आचार्य चाणक्य का मानना है कि शांति और सुखमय जीवन बिताने के लिए लोगों को कभी किसी भी विवाद में नहीं पड़ना चाहिए। हालांकि कई बार लोग जाने- अनजाने या फिर मजबूरी वश लोगों से उलझ ही जाता है। आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि, दूसरों से झगड़ा करना जीवन का एक क्रम है। लोगों को कभी न कभी दूसरों से उलझना ही पड़ता है। हालांकि व्‍यक्ति किसी के साथ उलझने से पहले उसके बारे में जानकारी हासिल कर ले तो बेहतर होता है। चाणक्य नीति कहती है कि व्‍यक्ति को अपनी जीवन में कभी भी 4 प्रकार के लोगों से झगड़ा या दुश्मनी नहीं करनी चाहिए। क्‍योंकि इन लोगों से कभी जीत नहीं मिलती। इन्‍से लड़ाई मोल लेकर हमेशा नुकसान ही उठाना पड़ता है।

शस्त्र धारण करने वाला

आचार्य चाणक्‍य कहते है कि जिस व्‍यक्ति के हाथ में शस्त्र यानी हथियार हो उससे दूर रहना ही बेहतर होता है। ऐसे लोगों से कभी झगड़ा नहीं करना चाहिए। हथियार रखने वाले लोगों से अगर झगड़ा करेंगे तो ये क्राधित होने पर उसी शस्‍त्र से आप पर हमला कर सकते हैं। ऐसा झगड़ा जानलेवा होता है।

राज जानने वाला

आचार्य चाणक्‍य का मानना है कि किसी को सबसे ज्‍यादा नुकसान उसका राजदार पहुंचा सकता है। इसलिए व्‍यक्ति को कभी भी ऐसे लोगों से नहीं उलझना चाहिए। आचार्य कहते हैं कि विभीषण रावण के राज जानता था और उसने वह राज भगवान राम को बता दिए थे। इस वजह से रावण युद्ध में मारा गया था। इसलिए कभी अपने राजदार से न उलझें।

मूर्ख व्‍यक्ति

आचार्य चाणक्‍य के अनुसार, व्‍यक्ति को कभी मूर्ख व्यक्ति के साथ झगड़ा नहीं करना चाहिए। शास्त्रों में तो ऐसे लोगों से दोस्‍ती व दुश्‍मनी दोनों तरह से दूर रहने की हिदायत दी गई है। आचार्य कहते हैं कि, जो व्‍यक्ति अपना ही हित या अहित नहीं समझ सकता वह आपका क्‍या समझेगा, इसलिए इनसे न उलझें।

धनी व बलवान व्‍यक्ति

चाणक्‍य नीति के अनुसार, व्‍यक्ति को कभी भी अमीर व बलवान व्‍यक्ति के साथ झगड़ा नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि वह अपने पैसे व ताकत से आपको परास्‍त कर सकते हैं। ऐसे लोगों से आप जीत नहीं सकते। इसलिए अच्‍छा है कि इनके साथ झगड़ा न करें।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल