लाइव टीवी

चीन में धन के देवता है लाफिंग बुद्धा, जानें इनको रखने के 7 नियम

Updated Dec 10, 2017 | 09:14 IST | Medha Chawla

घर और दुकानों में अक्‍सर लाफिंग बुद्धा की मूर्तियां रखी जाती हैं। चीन में उनको धन का देवता माना जाता है। जानें कैसे चुनी जानी चाहिए इनकी मूर्तियां...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
लाफिंग बुद्धा

नई द‍िल्‍ली : चीन वास्‍तु शास्‍त्र यानी फेंग शुई में घर में संपन्‍नता के लिए लाफ‍िंग बुद्धा रखे जाते हैं। माना जाता है कि इनको घर में लाने से सकारात्‍मक ऊर्जा बढ़ती है। 

कौन थे लाफ‍िंग बुद्धा
जापान और चीन में लाफ‍िंग बुद्धा को लेकर अलग अलग मान्‍यताएं हैं। जैसे भारत में कुबेर को धन का देवता माना जाता है, वैसे ही लाफ‍िंग बुद्धा को चीन में। वैसे चीन में इन्हें पुताइ के नाम से जाना जाता है। वह और अपना बड़ा पेट दिखाकर सभी को हंसाते थे। तभी से लोग इन्हें देवता की तरह मानने लगे और इनकी मूर्तियां घर में रखने लगे।

Also Read: शन‍िवार को ऐसे करें पीपल की पूजा, होती रहेगी धन की वर्षा

वहीं जापान की मान्‍यता के अनुसार, वह होतेई नाम के महात्मा बुद्ध के शिष्य थे। जैसे ही उनको आत्‍मज्ञान की प्राप्‍त‍ि हुई, वैसे ही वह जोर-जोर से हंसने लगे। कहीं भी जाने पर वह लोगों को खूब हंसाते थे। तभी से उनका नाम लाफ‍िंग बुद्धा पड़ गया। 

Also Read: शुक्रवार को करें इलायची के पानी से स्‍नान, मिलेगा ये बड़ा फायदा

जानें कैसे रखें घर में लाफ‌िंग बुद्धा को
1. फेंगशुई के न‌ियम के अनुसार लाफ‌िंग बुद्धा को घर की दक्ष‌िण पूर्व द‌िशा में रखने पर सकारात्‍मक उर्जा बढ़ती है। इससे आमदनी बढ़ती है और विरोध‍ियों को परास्‍त करने में भी मदद मिलती है। 

2. सफलता के लिए घर में दोनों हाथों में कमंडल लिए लाफिंग बुद्धा को रखें। वहीं आर्थिक लाभ पाने के लिए धन की पोटली लिए हुए लाफिंग बुद्धा की मूर्ति घर में रखनी चाहिए। 

Also Read: मां लक्ष्‍मी का ऐसे 5 घरों में कभी नहीं होता वास, भूल कर भी ना करें ये काम

3. प्रेम और तालमेल बढ़ाना हो तो घर में पूर्व द‌िशा की ओर दोनों हाथ ऊपर उठाकर हंसते हुए लाफ‍िंग बुद्धा रखें। 

Read: शनिवार को काला धागा क्यूं बांधते हैं? सिर्फ यही उपाय बना देगा मालामाल

4. अगर फैसले लेने में दिक्‍कत होती है तो धातु से बने हंसते हुए लाफिंग बुद्धा घर या ऑफिस में रखें। 

5. हाथ में वु लु लिए लाफिंग बुद्धा को बीमार व्यक्ति के तकिए के पास रख देने से बीमारी की जांच आसान होती है। बता दें क‍ि वु लु एक प्रकार का चीनी फल है जो पीले रंग का होता है।

Also Read: शुभ कार्यों में जरूर रखे जाते हैं आम के पत्‍ते, जानें कैसे दिलाते हैं हनुमान की कृपा

6. संतान प्राप्‍त‍ि के लिए बच्चों के साथ बैठे लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को रखें। 

7. बुरी नजर या जादू टोने को परास्‍त करने के लिए ड्रैगन पर बैठे, दिव्य शक्तियों के स्वामी लाफिंग बुद्धा को अपने घर में रखना चाहिए।

वहीं लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति मुख्य दरवाजे के सामने नहीं रखनी चाहिए। साथ ही इसकी ऊंचाई इतनी हो कि ये आपकी आंखों के बराबर तक आए। अध‌िक ऊंचाई या नीचे इसे नहीं रखना चाह‌िए।

Hindi News के लिए बने रहें हमारे साथ और Sprituality News in Hindi के लिए आएं वेबसाइट के आध्‍यात्‍म सेक्‍शन पर 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल