लाइव टीवी

Chanakya Niti For Life: जीवन को सरल और खुशहाल बनाने के लिए इन बातों का ध्‍यान रखना जरूरी, आज ही अपनाएं

Updated Jun 12, 2022 | 09:28 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्‍य ने जीवन को आसान और खुशहाल बनाने के लिए अपने नीतिशास्‍त्र में कई उपाए बताएं हैं। आचार्य कहते हैं कि जीवन में कई ऐसी चीजें होती हैं, इसका सभी को ख्‍याल रखना चाहिए। इन छोटी-छोटी बातों को ध्‍यान रखने वाला व्‍यक्ति अपने जीवन को खुशहाल बना सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
जीवन को खुशहाल और आसान बनाने के उपाय
मुख्य बातें
  • खुशहाल जीवन के लिए बीते हुए कल को भूलकर आगे बढ़ना बेहतर
  • दूसरों के सामने कभी नहीं करना चाहिए अपने कमजोरी का प्रदर्शन
  • किसी के जीवन में कभी भी गलत तरीके से कमाया धन काम नहीं आता

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्य के नीतिशास्‍त्र में जीन के हर एक पहलू के बारे में ज्ञान मिलेगा। ये बातें हमारे जीवन की डगर को आसान बनाती हैं। नीतिशास्‍त्र में जिन नीतियों का उल्लेख सदियों पहले किया गया है, वे आज भी जीवन के लिए उतना ही असरदार हैं, जितना सदियों पहले हुआ करती थी। ये लोगों का मार्गदर्शन करने के साथ उन्‍हें सही और गलत में फर्क बताती हैं। आचार्य ने अपने नीतिशास्त्र में धर्म, समाज, राजनीति, धन आदि तमाम विषयों के बारे में काफी कुछ कहा है। साथ ही उन्‍होंने जीवन को सहज व खुशहाल बनाने के भी कई उपाए बताए हैं।

ये भी पढ़ें: जीवन में सफलता के साथ अगर चाहिए धन और सम्मान तो कभी भूलकर भी न करें ये काम

बीते समय को भूलना बेहतर

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि, अगर कोई व्‍यक्ति अपने जीवन में सुख- शांति चाहता हैं तो उसे बीती हुई बातों व समय को भूल जाना चाहिए। व्‍यक्ति अगर अपनी पुरानी और गलत बातों को याद रखेंगा तो उसको कष्ट के अलावा कुछ नहीं मिलेगा और इससे आप अपने वर्तमान को भी खराब कर लेंगे, इसलिए बीती हुई बातों को कभी याद नहीं करना चाहिए।

गलत तरीके से न कमाएं धन

आचार्य चाणक्य के अनुसार, अगर व्‍यक्ति अपने चरित्र का हनन करके पैसे कमाता है, तो वह जीवन में कभी सफल नहीं हो पाता। ऐसे लोग अपने जीवन में सिर्फ यातना झेलते हैं। इसलिए, व्‍यक्ति को हमेशा अच्छे इरादों और मेहनत के साथ पैसा कमाना चाहिए। ध्‍यान रखना चाहिए कि जिस धन को कमाने के लिए शत्रु की चापलूसी करनी पड़े वो किसी काम का नहीं।

दुष्टों को रखें खुद से दूर

आचार्य चाणक्‍य के अनुसार, जीवन में सफलता प्राप्‍त करने के लिए व्‍यक्ति को हमेशा  दुष्‍टों से सजग और दूर रहना चाहिए। अगर वो आपके नजदीक आएं तो उन्‍हें इतना शर्मसार करें कि वो आपसे दूर हो जाएं। अगर ये आपके पास रहेंगे तो आपका जीवन कष्‍टों भरा रहेगा।

ये भी पढ़ें: टूटता वैवाहिक जीवन भी सुधर जाएगा, अपनाएं आचार्य चाणक्‍य के ये उपाय

कभी ना करें अपनी कमजोरी का प्रदर्शन

आचार्य चाणक्य के अनुसार, जीवन में कभी भी व्‍यक्ति कोकिसी के सामने अपनी कमजोरी का प्रदर्शन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने पर आप कई तरह के मुसीबतों से घिर सकते हैं। आपका दुश्‍मन आपकी कमजोरी का फायदा उठा कर आप पर वार कर सकता है।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल