लाइव टीवी

Tuesday ke upay: सर्व मनोकामना पूर्ण करे हनुमान जी का उतरा हुआ चोला, जानें इसे चढ़ाने का सही तरीका

Updated Feb 12, 2019 | 13:45 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

बल, बुद्धि, साहस और पराक्रम भरे भगवान हनुमान सबसे बड़े संकटहरण करने वाले माने जाते हैं। कहते हैं इनके चोले में इनका आर्शीवाद भरा होता है। यानी अगर आपको इनका उतरा चोला मिल गया तो आपका जीवन ही धन्य हो जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Hanumanji chola

Hanuman ji ka chola  : हनुमान जी बेहद ही सरल और तुरंत खुश होने वाले देवताओं में हैं। इन्हें खुश करने से अन्य देवता भी आसानी से खुश हो जाते हैं। हनुमान जी को प्रसन्न करे के लिए बस मन में पवित्रता, शुद्धता और सात्विकता का होना बहुत जरूरी होता है। सिंदूर प्रेमी हनुमान जी को हमेशा ऑरेंज कलर का चोला पहनाया जाता है। आपको पता ये चोला चमत्कारी प्रभावों से भरा होता है। जब यह चोला कई वर्षों तक एक के ऊपर एक चढ़ाया जाता है तो सिंदूर की मोटी परत हनुमानजी की मूल प्रतिमा पर जमती चली जाती है और किसी दिन अचानक यह चोला अपने आप ही उतर जाता है। कहा जाता है कि हनुमान जी ने स्वत: ही इस चोले को उतरा होता है।

यानी ये चोला सालों साल बाद ही उतरता है। इतना ही नहीं कई बार तो ये सदियों तक नहीं उतरता। कई पीढ़ियों के बाद कोई इसे उतरता पाता है। यानी सोचिए इसका उतरना  कितना प्रभावकारी होता होगा। इसका उतरना देख पाना ही सौभाग्य भर होता है। तो आइए जानते हैं कि अगर ये चोला मिल जाए तो कितना कुछ एक इंसान पा सकता है।

Also read: जानें, कब है महाशिवरात्रि, क्या है पूजा-अभिषेक का शुभ मुहूर्त एवं विधि

घर में रखने भर से संकट दूर होता है 
इस चोले को अगर घर में रख लिया जाए तो घर पर कभी असामयिक संकट नहीं आता। जो संकट गंभीर होता है वह टल कर हल्का-फुल्का हो जाता है। इनता ही नहीं इस चोले से घर में धन हमेशा ही भरा रहता है। घर में शुभ होता है और घर वालों के विचार भी शुभ ही हो जाते है। हनुमानजी का उतरा घर में रखना धन-संपदा प्रदायक कहा गया है। यह अपने आप में एक सिद्ध वस्तु होता है। लेकिन यह चोला जब अपने आप उतरे तभी प्रयोग में लेना चाहिए, जबर्दस्ती निकाला हुआ नहीं होना चाहिए।

चोले को रखने का तरीका भी जानें
हनुमानजी के उतरे हुए चोले को चांदी की डिब्बे में भरकर रखना चाहिए। अब इस डब्बे को आप अपने घर, दुकान  या लॉकर कहीं भी रख सकते हैं, लेकिन हर महीने की पूर्णिमा पर इसे निकालकर हनुमानजी के सामने रखकर धूप-दीप दिखाना जरूरी होता है। इसके बाद इसे आप फिर से वैसे ही रख सकते हैं। आपका इतना करना आपके लिए कभी भी धन की कमी नहीं होने देगा।

शत्रु बाधा समाप्त हो जाती है
इस चोले में केवल धन देने का ही चमत्कारिक गुण नहीं होता बल्कि ये शत्रु बाधा को खत्म करने वाला भी होता है। अगर आपको आपका शत्रु हमेशा परेशान करता है या आगे बढ़ने में बाधा डाल रहा तो ये चोला आपकी रक्षा करता है। कोई मुकदमा जो आपको सालों से लटकाए हुए है तो उसे जीतने के लिए आप हनुमानजी के उतरे हुए चोले का छोटा सा टुकड़ा लेकर इसे पीले कपड़े में बांधकर शत्रु का नाम लेकर पंचमुखी हनुमान स्तोत्र का पाठ करें। इससे शत्रु बाधा समाप्त हो जाएगी।

Also read: शुक्रवार की सुबह करें बस ये 1 उपाय, मां लक्ष्‍मी भर देंगी आपकी तिजोरी

बुरी नजर से बचाएगा
घर या परिवार के किसी सदस्य को बुरी नजर लगी हो्, मन बेचैन और परेशान रहता हो। घर में नकारात्मक शक्तियां ज्यादा हो गई हों तो चांदी के ताबीज में चोले का टुकड़ा भरकर इसे उस इंसान के गले में पहना दें। इससे बुरी नजर हट जाएगी। घर पर बुरी नजर लगी है तो लाल कपड़े में चोले का थोड़ा का टुकड़ा बांधकर घर के मुख्य दरवाजे की चौखट पर ऊपर बांध दें।

दुर्घटनाएं रहेंगी दूर
भगवान का चोला आकस्मिक दुर्घटनाओं को दूर करता है। किसी कार्य विशेष में जीत, नौकरी का इंटरव्यू देने जा रहे हों या कोई भी महत्वपूर्ण कार्य करने जा रहे हों तो भगवान का चोला किसी चांदी की डिब्बी में भर कर साथ में ले जाएं। कार्य सिद्ध होगा और कोई आकास्मिक दुर्घटना नहीं होगी।

ऊपरी शक्तियां होंगी दूर
हनुमानजी का उतरा हुआ चोला चांदी के ताबीज में भरकर गले में हमेशा पहनने रहें इससे भूत-प्रेत जैसी ऊपरी बाधाएं भी आपसे दूर रहेंगी। भगवान हनुमान के चोला को अपने पास रखने भर से कई बाधाएं और परेशानियां दूर हो जाती हैं। खास बात ये है कि ये चोला भी आसानी से सबको नहीं मिलता। यानी हनुमान जी की कृपा पात्र को ही ये मिलता है। इसलिए हनुमान जी के कृपापात्र बनने का हमेशा प्रयास करें।

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल