लाइव टीवी

55 डिग्री में जब लू से तपता है शहर, इस रहस्यमयी मंदिर के अंदर ठंड से कांपते हैं श्रद्धालु

Updated Feb 01, 2021 | 07:26 IST

जगननाथ की नगरी उड़ीसा में स्थित शिव मंदिर रहस्य से भरे हुए हैं। तेज गर्मी में इस मंदिर में बिना एसी के ही ठंडक होती है। यहां दिन का तापमान 55 डिग्री तक पहुंच जाता है। 

Loading ...
Odisha Temple
मुख्य बातें
  • शिव मंदिर उड़ीसा के टिटलागढ़ शहर में स्थित है।
  • तेज गर्मी में इस मंदिर में एसी जैसी ठंडक होती है।
  • यहां दिन का तापमान 55 डिग्री तक पहुंच जाता है।

नई दिल्ली. भारत देश में ऐसे कई मंदिर हैं, जिनका रहस्य सुलझाने की वैज्ञानिक आज तक कोशिश कर रहे हैं। इनमें से एक जगननाथ की नगरी उड़ीसा में स्थित शिव मंदिर भी है।

शिव मंदिर उड़ीसा के टिटलागढ़ शहर में स्थित है। तेज गर्मी में इस मंदिर में बिना एसी के ही ठंडक होती है। ये मंदिर उड़ीसा के कुम्हड़ा पहाड़ी पर स्थित है। यहां दिन का तापमान 55 डिग्री तक पहुंच जाता है। 

पुजारी के मुताबिक मंदिर का दरवाजा बंद करने पर ठंडी हवा से पूरा मंदिर ठंडा हो जाता है। इस कारण पंडितों को कई बार कंबल भी ओढ़ना पड़ जाता है। वहीं, मंदिर के बाहर पांच मिनट भी खड़ा हो जाए तो आदमी पसीने से नहा जाएगा। 

शिवजी और पार्वती की प्रतिमाओं में आती है ठंड 
मंदिर में शिवजी और पार्वती की मूर्ति स्थापित है। मान्यताओं के अनुसार देवी प्रतिमाओं के कारण यहां पर ये ठंडक आती है। मंदिर के बाहर जैसे-जैसे धूप बढ़ती है, वैसे-वैसे मंदिर के अंदर ठंड बढ़ती जाती है।

मंदिर के इस रहस्‍य को जानने के लिए काफी कोशिशें की गईं हैं। हालांकि, अभी तक कोई भी परिणाम नहीं मिला। ऐसे में यह विषय आज भी रहस्‍य ही बना हुआ है।

सावन के महीने में इस मंदिर दर्शन करने से खास भगवान शिव की कृपा बरसती है। आपको बता दें कि हर साल उड़ीसा के जगन्नाथ मंदिर से रथ यात्रा निकलती है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल