लाइव टीवी

Masik Shivratri: कब है चैत्र मास की मासिक शिवरात्रि? जानिए शिव-पार्वती के महामिलन की तिथि का महत्व

Updated Apr 09, 2021 | 18:01 IST

मासिक शिवरात्रि प्रत्येक माह कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर पड़ती है। सनातन धर्म में यह स्थिति बेहद विशेष मानी जाती है क्योंकि कहा जाता है कि इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती परिणय सूत्र में बंधे थे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
मासिक शिवरात्रि अप्रैल 2021
मुख्य बातें
  • हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर मनाई जाती है मासिक शिवरात्रि।
  • मासिक शिवरात्रि पर होती है भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा।
  • सनातन धर्म में बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है मासिक शिवरात्रि।

मुंबई: हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है। इस साल अप्रैल के महीने में का यह महत्वपूर्ण दिन आ चुका है। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-आराधना की जाती है। चैत्र मास में मासिक शिवरात्रि 10 अप्रैल को पड़ रही है। ऐसा माना जाता है कि जो भक्त मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा विधि अनुसार करता है उस पर भोलेनाथ की कृपा बरसती है।

मान्यताओं के अनुसार, शिवरात्रि पर भोलेनाथ और माता पार्वती का महामिलन हुआ था इसलिए यह तिथि बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है। यहां जानिए, चैत्र मास में मासिक शिवरात्रि कब मनाई जाएगी।

मासिक शिवरात्रि तिथि व मुहूर्त (Masik Shivratri Tithi and Muhurat)

मासिक शिवरात्रि तिथि- 10 अप्रैल 2021
मासिक शिवरात्रि पर रात के 11: 59 मिनट से लेकर 12:45 तक पूजा का उत्तम मुहूर्त बन रहा है। भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए धतूरा, भांग, बेलपत्र, मदार, फूल, चंदन एवं शहद जरुर अर्पित करना चाहिए।

क्यों महत्वपूर्ण है शिवरात्रि?
सनातन धर्म में आस्था रखने वाले लोगों के लिए मासिक शिवरात्रि बेहद महत्वपूर्ण तिथि मानी जाती है। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का महामिलन हुआ था इसके साथ भगवान शिव साकार स्वरूप में दिखे थे। पौराणिक कथाओं के अनुसार, शिवरात्रि पर भगवान शिव और माता पार्वती परिणय सूत्र में बंधे थे इसीलिए भक्त इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा विधि अनुसार करते हैं तथा उनके प्रिय वस्तुओं को अर्पित करते हैं। ‌

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल