लाइव टीवी

February 2021 Hindu Calendar Festivals: विनायक चतुर्थी से बसंत पंचमी तक, अगले सप्ताह के व्रत-त्यौहार की लिस्ट

Updated Feb 14, 2021 | 17:04 IST

फरवरी माह के दो सप्ताह समाप्त हो चुके हैं और तीसरा सप्ताह 15 फरवरी से शुरू होने जा रहा है। यहां जानिए आने वाले सप्ताह में हिंदू कैलेंडर के अनुसार कौन से व्रत और त्यौहार पड़ने वाले हैं।

Loading ...
15 से 21 फरवरी 2021 के व्रत और त्यौहार
मुख्य बातें
  • फरवरी के तीसरे सप्ताह की शुरुआत के साथ ही पड़ रहे हैं बसंत पंचमी और विनायक चतुर्थी
  • यहां देखिए 15 फरवरी से 21 फरवरी 2021 तक का हिंदू कैलेंडर
  • जानिए किस दिन मनाया जाने वाला है कौन सा पर्व

Next week Vrat and Festivals from Hindu Calendar 2021: फरवरी का माह बहुत सारे कई अहम व्रत और त्यौहारों का महीना है। इस महीने में बहुत सारे अहम पर्व मनाए गए और आने वाले दिनों में मनाए जाने वाले हैं। बसंत पंचमी और विनायक चतुर्थी के पर्व भी आ रहे हैं। दो सप्ताह के समापन के साथ आधा महीना समाप्त हो चुका है।

आगामी सप्ताह फरवरी के कैलेंडर के अनुसार 15 फरवरी से 21 फरवरी तक रहने वाला है और इस बीच बहुत से व्रत पड़ रहे हैं। यहां हम आपको इन्हीं पर्वों के बारे में बताने जा रहे हैं। फरवरी के दूसरे सप्ताह का समापन 12 फरवरी को माघ गुप्त नवरात्रि के आरंभ के बाद हुआ है।

इसके बाद विनायक चतुर्थी, बसंत पंचमी (सरस्वती पूजा) के अलावा अचला सप्तमी (नर्मदा जयंती), भीष्म अष्टमी और गुप्त नवरात्रि का समापन भी आगामी सप्ताह में आ रहे हैं। यहां देखिए अगले सप्ताह पड़ने जा रहे त्यौहारों की पूरी लिस्ट।

फरवरी 2021, अगले सप्ताह के व्रत एवं त्योहार:

15 फरवरी, सोमवार गणेश जयंती, विनायक चतुर्थी
16 फरवरी, मंगलवार वसंत पंचमी
17 फरवरी, बुधवार स्कंद सष्टी

19 फरवरी, शुक्रवार

20 फरवरी, शनिवार

21 फरवरी, रविवार

अचला सप्तमी, नर्मदा जयंती

भीष्म अष्टमी

माघ गुप्त नवरात्रि का समापन

इसके बाद भी फरवरी के समापन के दौरान भी कई अहम त्यौहार पड़ने जा रहे हैं। आगामी सप्ताह के समापन के तुरंत बाद मंगलवार, 23 फरवरी 2021 को जया एकादशी का पर्व मनाया जाएगा और इसके बाद 24 फरवरी को प्रदोष का व्रत आएगा। 27 फरवरी, रविवार को माघ पूर्णिमा पर संत रविदास जयंती मनाई जाएगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल