लाइव टीवी

COVID-19 की उत्पत्ति का पता लगाने बीजिंग जाएगी WHO की टीम, तैयार हुआ चीन

Updated Jul 08, 2020 | 17:55 IST

चीन ने इस बात पर सहमति दे दी है कि कोरोना वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के विशेषज्ञों की टीम बीजिंग जाकर इसकी जांच करेगी।

Loading ...
चीन से फैला था कोरोना वायरस
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए चीन ने WHO को अनुमति दी
  • WHO के विशेषज्ञों की टीम जांच के लिए बीजिंग जाएगी
  • चीन ने ये अनुमति तब दी है जब अमेरिका ने डब्ल्यूएचओ से हटने के फैसला लिया है

नई दिल्ली: चीन की तरफ से बड़ा बयान सामने आया है। कोरोना वायरस की उत्पत्ति कैसे हुई, इसकी जांच के लिए चीन तैयार हो गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के विशेषज्ञों की टीम चीन जाकर इसकी जांच करेगी। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा, 'सलाह मशविरे के बाद चीनी सरकार ने सहमति व्यक्त की है कि डब्ल्यूएचओ कोविड-19 की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए विशेषज्ञों की एक टीम  बीजिंग भेजेगा।' चीन अभी तक किसी भी जांच से बच रहा था। हालांकि चीन पर इसके लिए लगातार दबाव बन रहा था।

इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस की उत्पत्ति का अध्ययन करने के लिए विशेषज्ञ चीन की यात्रा करेंगे और इसका पता लगाएंगे कि यह जानवरों से मनुष्यों तक कैसे पहुंचा। 

इससे पहले मई के महीने में चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा था कि कोरोना वायरस के स्रोत की पहचान करने के लिए चीन अंतरराष्ट्रीय सहयोग के लिए तैयार है और ऐसी सभी कोशिशों का साथ देगा। हालांकि, उन्होंने साथ ही शर्त भी रखी कि किसी भी तरह जांच 'राजनीतिक हस्तक्षेप से मुक्त' होनी चाहिए। बता दें कि अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने महामारी की उत्पत्ति की जांच की जोरदार मांग की थी। अमेरिका लगातार कोरोना के लिए चीन को जिम्मेदार ठहरा रहा है। अमेरिका ने WHO पर भी चीन का साथ देने का आरोप लगाया है।

WHO से अलग हुआ अमेरिका

इसी के चलते अमेरिका ने डब्ल्यूएचओ से सभी संबंध तोड़ लिए हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संगठन को आर्थिक मदद रोकने की घोषणा अप्रैल में की थी और डब्ल्यूएचओ से अमेरिका के बाहर होने की अपनी मंशा भी स्पष्ट रूप से जाहिर की थी। उन्होंने कहा था, 'डब्ल्यूएचओ से बार-बार अनुरोध किए गए। वह बहुत जरूरी सुधार करने में विफल रहा है।' अमेरिका ने चीन के वुहान शहर से फैली कोरोना वायरस महामारी को लेकर डब्ल्यूएचओ पर चीन का पक्ष लेने का भी आरोप लगाया। उसका आरोप है कि स्वास्थ्य संगठन ने विश्व को गुमराह किया, जिस कारण से दुनिया भर में पांच लाख लोगों की मौत हुई। ट्रंप ने कहा था कि चीन का विश्व स्वास्थ्य संगठन पर पूर्ण नियंत्रण है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया था कि चीन सरकार ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी की उत्पत्ति को ढंकने की कोशिश की है। 

कहां से आया कोरोना वायरस?

कोरोना वायरस कैसे और कहां से आया इसे लेकर कई तरह की मान्यताएं हैं। अधिकांश वैज्ञानिकों का मानना है कि यह वायरस जानवरों से इंसानों में आया। हालांकि, किस जानवर से कोरोना फैला इसे लेकर अभी तक कोई बात पुख्ता तौर पर नहीं कही गई है। कुछ का दावा है कि वायरस पेंगोलिन से इंसानों में आया तो कुछ चमगादड़ को इसके लिए जिम्मेदार बताते हैं।