Ayushman Bharat Yojna Registration: आयुष्मान भारत योजना के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन, 1 करोड़ को मिला लाभ

PMJAY : प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत अब एक करोड़ से अधिक लोगों ने 5 लाख रुपए तक का फ्री इलाज कराया है। इस योजना के लिए आप ऐसे करा सकते हैं अपना रजिस्ट्रेशन।

 Ayushman Bharat Yojna Registration: How to register for PMJAY, till now one crore people got benefits
आयुष्मान भारत योजना के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 
मुख्य बातें
  • आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अबतक एक करोड़ से अधिक लोगों ने इलाज कराया है
  • इस योजना के तहत किसी भी सरकारी अस्पताल और प्राइवेट स्वास्थ्य केंद्र में 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करा सकते है
  • इस योजना अंतर्गत दवाई  की लागत ,मेडिकल, सरकार द्वारा प्रदान जाती है और 1350 बीमारियों का इलाज कराया जाता है

नई दिल्ली : आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना का सितंबर 2018 में शुरू होने के बाद से देशभर में अब तक एक करोड़ से अधिक लोगों ने इस योजना के तहत फ्री इलाज कराया है। इस योजना के तहत आने वाले लोगों ने देशभर के विभिन्न अस्पतालों में करीब 13,412 करोड़ रुपए का फ्री इलाज का लाभ उठाया है। लोगों ने इस योजना के तहत सबसे अधिक हड्डी रोग, हृदय रोग, हृदय और वक्ष रोग, नस संबंधी रोग, विकिरणों से होने वाले कैंसर तथा मूत्र रोगों के लिए इलाज कराया। PMJAY 2020 के तहत  जन सेवा केंद्र में आयुष्मान मित्र के माध्यम से गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे है इस गोल्डन कार्ड के माध्यम से आप किसी भी सरकारी अस्पताल तथा प्राइवेट स्वास्थ्य केंद्र में 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करा सकते है। इस योजना अंतर्गत दवाई  की लागत ,मेडिकल, सरकार द्वारा प्रदान की जाती  है और 1350 बीमारियों का इलाज कराया जाता है।

PMJAY के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? 

  1. सर्वप्रथम प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की ओफिसिअल वेबसाइट @pmjay.gov.in पर जाएं।
  2. इसके पश्चात् आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर 'AM I Eligible'  का विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक कर दीजिए। विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नई विंडो खुलेगी।
  3. इसके बाद योग्य अनुभाग के तहत लॉगिन के लिए अपने मोबाइल  नंबर को OTP के साथ सत्यापित करें।
  4. लॉगिन करने के पश्चात् प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में अपने परिवार की पात्रता की जांच करे इसके बाद  दो  विकल्प दिखाई देंगी पहले विकल्प में अपने राज्य चुने।
  5. इसके पश्चात्  फिर दूसरे विकल्प में तीन कटैगरी मिलेंगी नाम से अपने राशन कार्ड से तथा मोबाइल नंबर से खोजे दी गई श्रेणियों में से एक को चुन सकते है| इसके बाद सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

ये हैं दस्तावेज जरूरी
आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, पते का सबूत

ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

  1. जो लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत रेजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करना चाहते है वो हमारी पंजीकरण प्रकिया को ध्यान पूर्वक पड़े और इस योजना लाभ उठाएं।
  2. सर्वप्रथम प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत आवेदन करने के लिए जान सेवा केंद्र (CSC) में जाएं और अपने सभी मूल दस्तावेज की छाया प्रति  को जमा कर दे।
  3. इसके पश्चात् जनसेवा केंद्र (CSC) के एजेंट द्वारा सभी दस्तावेज़ों का सत्यापन करके योजना के तहत रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित करेंगे। आपको रजिस्ट्रेशन प्रदान करेंगे
  4. इसके पश्चात् 10 से 15 दिन के बाद आपको जन सेवा केंद्र के द्वारा आयुष्मान भारत का गोल्डन कार्ड प्रदान किया जाएगा। इस प्रकार आपका रिस्ट्रेशन सफल हो जाएगा। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने हज ट्वीट किया कि यह घोषणा करते हुए खुशी हुई कि आयुष्मान भारत के जरिए 1 करोड़ लोगों का इलाज किया गया। यह एक और मील का पत्थर पार कर लिया है! आगे उन्होंने लिखा कि 'Ayushman Bharat PMJAY: 1 Crore treatments & beyond'पर आज एक विशेष वेबिनार में मेरे साथ जुड़ें, आज दोपहर 2.30 बजे से 3.30 बजे।

'आयुष्मान लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ पार'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में देश को संबोधित करते हुए कहा कि कुछ ही दिन पहले आयुष्मान भारत के लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ के पार हो गई है। एक करोड़ से ज्यादा मरीज मतलब नॉर्वे जैसा देश, सिंगापुर जैसा देश उसकी जो कुल जनसंख्या है, उससे दो गुना लोगों को मुफ्त में इलाज दिया गया है। अगर, गरीबों को अस्पताल में भर्ती होने के बाद इलाज के लिए पैसे देने पड़ते इनका मुफ्त इलाज नहीं हुआ होता तो उन्हें एक मोटा-मोटा अंदाज है, करीब-करीब 14 हजार करोड़ रूपए से भी ज्यादा, अपनी जेब से खर्च करने पड़ते। 

दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना

प्रधानमंत्री  मोदी ने सितंबर 2018 को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत की शुरूआत की थी। इसे सरकार प्रायोजित दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना बताया गया है। इस योजना के तहत गुजरात, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, केरल और राजस्थान ने सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हुए इस योजना के तहत सबसे अधिक संख्या में लोगों को इलाज मुहैया कराया गया है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर