सीईओ के एक ट्वीट ने इस कंपनी का किया बंटाधार, हुआ 1 लाख करोड़ रुपए का नुकसान

कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने ऐसा ट्वीट किया कि कुछ ही घंटों में 14 अरब अमेरिकी डॉलर का नुकसान हो गया। जानिए उन्होंने क्या ट्वीट किया।

CEO Elon Musk wipes billions off Tesla stock by controversial tweet
टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के ट्वीट से भारी नुकसान 
मुख्य बातें
  • टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ट्वीट में कहा कि मेरी राय में टेस्ला के स्टॉक प्राइस बहुत अधिक है
  • इनके ट्वीट के कुछ ही घंटे बाद कंपनी के शेयर्स में भारी गिरावट हुई
  • टेस्ला की मार्केट वैल्यूएशन गिरकर 121 अरब अमेरिकी डॉलर हो गई

सैन फ्रांसिस्को : कहा जाता है जीवन में व्यक्ति को सोच समझकर बोलना और लिखना चाहिए। क्योंकि कमान से निकले बाण और मुंह से निकले हुए शब्द वापस नहीं आते। दोनों कभी-कभी काफी नुकसान पहुंचाते हैं। यही हाल कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) साथ हुआ। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि मेरी राय में टेस्ला के स्टॉक प्राइस बहुत अधिक है  (Tesla stock price is too high imo)। फिर क्या था इसके कुछ ही घंटे बाद मार्केट में कंपनी के शेयर्स में भारी गिरावट दर्ज हुई। कंपनी का मार्केट वैल्यू में 14 अरब अमेरिकी डॉलर (करीब 1 लाख करोड़ रुपए) की कमी आई है। कंपनी की वैल्यूएशन तो कम हुई ही, सीईओ मस्क को खुद तीन अरब डॉलर (22.6 हजार करोड़ रुपए) का नुकसान हुआ। उनके इस ट्वीट से पहले टेस्ला की मार्केट वैल्यूएशन 141 अरब अमेरिकी डॉलर थी, जबकि उनके ट्वीट के कुछ घंटों बाद ही यह गिरकर 121 अरब अमेरिकी डॉलर हो गई।

सीईओ के पद को गंवा सकते हैं मस्क 
मस्क ने एक बार फिर अपने ट्वीट के जरिए विवाद बढ़ाने का कार्य किया है। एलन मस्क टेस्ला के कार मेकर्स बोर्ड के सीईओ के रूप में अपने पद को गंवा सकते हैं। साथ ही यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) भी उनके द्वारा किए गए ट्वीट को लेकर उनकी जवाबदेही तय कर सकता है।

2018 में भी किया था विवादित ट्वीट
इसके पहले अगस्त 2018 में उन्होंने एक ट्वीट में टेस्ला के बारे में कहा था कि टेस्ला जल्दी ही निजी कंपनी बनने जा रही है और इसके प्रति शेयर की कीमत 420 अमेरिकी डॉलर होगी। इस ट्वीट के कारण उन्हें चेयरमैन की कुर्सी से हाथ धोना पड़ा। अगस्त 2018 के ट्वीट के परिणामस्वरूप मस्क और टेस्ला में एसईसी के साथ फ्रॉड के आरोपों को लेकर एक समझौता हुआ। इस समझौते में चार करोड़ डॉलर का जुर्माना, कंपनी और मस्क के बीच बराबर का विभाजन, टेस्ला बोर्ड से मस्क को चेयरमैन पद से हटाया जाना शामिल रहा।

टेस्ला बोर्ड में होंगे सुधार
एसईसी के एनफोर्समेंट डिवीजन के को-डायरेक्टर स्टीवन पेइकिन ने एक बयान में कहा कि स्टेटमेंट के परिणामस्वरूप एलन मस्क अब टेस्ला के चेयरमैन नहीं होंगे, टेस्ला का बोर्ड महत्वपूर्ण सुधारों को अपनाएगा। टेस्ला कंपनी के शेयर में शुक्रवार को 10 प्रतिशत से भी ज्यादा की गिरावट आई। शुक्रवार को कंपनी के शेयर की कीमत 755 डॉलर थी, जो बाजार बंद होने पर 701 डॉलर पर पहुंच गई।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर