Garlic Salt: लहसुन वाला नमक खाने की डालें आदत, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल संग ये होंगे फायदे

हेल्थ
Updated Oct 30, 2019 | 07:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

नमक के बिना खाना स्वादिष्ट नहीं हो सकता, लेकिन हाई बीपी जैसी बीमारियों में कम नमक खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में लहसुन वाला नमक (Garlic Salt) खाना शुरू करें। ये स्वाद और सेहत, दोनों बनाएगा।

garlic salt
garlic salt  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • मुंह के जायके के साथ सेहत भी बनाता है ये नमक
  • लहसुन वाला नमक बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है
  • ये नामक, हाई बीपी भी कंट्रोल करता है

 हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल जैसी कई बीमारियां ऐसी हैं जो खानपान को कंट्रोल कर सही की जा सकती हैं, वहीं कुछ चीजें ऐसी हैं जो सेहत को बेहतर बनाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए। लहसुन वाला नमक ऐसी ही चीज है जो स्वाद और मुंह के जायके को भी बनाता है और सेहत भी।

इस नमक को बना कर रख लें और इसे खाने में भी प्रयोग करें और गार्निश करने के लिए भी। सलाद, सैंडविच, सालसा, चाट आदि में ऊपर से इसे डाल कर स्वाद बढ़ा सकते है और सेहत पर भी इसका फायदा होगा। आइये आपको इस खास नामक के फायदे बताएं।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Mayo Hill Garlic (@mayohillgarlic) on

 

लहसुन वाले नमक में छुपे हैं ये खास फायदे

1. हाई बीपी में फायदेमंद : लहसुन वाला नमक एक वैसोडिलेटर के रूप में काम करता है। इससे हाई बीपी कंट्रोल होता है क्योंकि ये ब्लड वेसल्स को खोलता है। लहसुन वैसे भी हाई बीपी में खाना चाहिए क्योंकि ये ब्लड प्रेशर को कम करता है और जब ये नमक के साथ मिलता है तो नमक के अवगुण कम हो जाते हैं।

2. कोलेस्ट्रॉल करता है मैनेज : कोलेस्ट्रॉल के लिए भी लहसुन वाला नमक बहुत फायदेमंद है। इस नमक में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता होती है। लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और जब इसे नमक के रूप में कई बार खाया जाता हैै तो ये और फायदेमंद होता है।

3.डायबिटीज में भी कारगर : इंसुलिन को बूस्ट करने से लहसुन वाला नमक बहुत काम आता है। इंसुलिन का स्राव बढ़ने से डायबिटीज जैसी बीमारी भी कंट्रोल में आ जाती है।

4.बदलते मौसम में जरूर खाएं : गर्मी से ठंड की शुरुआत हो रही है , ऐसे में आपको लहसुन वाले नामक को खाने में खूब प्रयोग करना चाहिए, क्योंकि लहसुन की प्रकृति गर्म होती है और ये शरीर को अंदर से गर्म भी रखता है और संक्रमण आदि से भी बचाता है।

ऐसे बनाएं लहसुन वाला नमक
लहसुन की कलियों को सुखा कर उसका पाउडर बना लें। अब नमक जितना भी लें उसमे एक तिहाई लहसुन पाउडर मिला कर उसे या तो आग पर थोड़ा भून लें या ओवन में 180 डिग्री पर 2 मिनट के लिए रखकर ठंडा कर डब्बे में भर लें। हो गया आपका ये नमक तैयार।

 

 

अगली खबर